DM Savin Bansal: शराब के ठेके पर पहुंचे डीएम, फिर हुआ कुछ ऐसा ...

Update: 2024-09-19 10:51 GMT

District Magistrate Bought liquor : देहरादून शहर में शराब ठेकों पर ओवर रेटिंग और अनियमितताओं की शिकायत पर DM सविन बंसल ने कड़ा एक्शन लिया है। DM सविन बंसल ने ओवर रेटिंग और अनियमितताओं की जांच करते हुए दोषियों पर 50 से 75 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया है।

660 रुपये की बोतल के लिए 680

शराब ठेकों पर ओवर रेटिंग की शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी (District Magistrate) सविनस बंल ने खुद फील्ड पर जाकर छानबीन की। इस दौरान वें एक ठेके पर पहुंचे और सामान्य खरीदार की तरह लाइन में लगकर शराब खरीदी। उन्होंने McDowell's की बोतल खरीदी, जिसका निर्धारित मूल्य 660 रुपये था, लेकिन उनसे 680 रुपये वसूले गए। 

फिर शुरू हुई छापेमारी

इस घटना के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर तुरंत कार्रवाई करते हुए जनपद में बड़े पैमाने पर छापेमारी शुरू की गई। उप-जिलाधिकारी हरी गिरी ने चूना भट्टा स्थित शराब की दुकान पर छापा मारा, जहां ओवर रेटिंग और कई अनियमितताएं पाई गईं। एक ग्राहक को 200 रुपये की बीयर की बोतल 210 रुपये में बेची गई।

मिली जानकारी के अनुसार, दुकान के मेनेजर ने लिखित में स्वीकार किया कि उनसे गलती हो गई और आगे ऐसा नहीं होगा। निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि रेट लिस्ट सही स्थान पर चस्पा नहीं थी, जिससे उपभोक्ताओं को कीमतें स्पष्ट नहीं दिख रही थीं।

इसके अलावा, दुकान के खुलने और बंद होने का समय नहीं लिखा था, कर्मचारियों के पास कोई पहचान पत्र भी नहीं था। इसके साथ ही बिलिंग मशीन का उपयोग नहीं किया जा रहा था। रजिस्टर में कटिंग और फ्लूड का इस्तेमाल किया था, और सफाई व्यवस्था भी नहीं थी।

ओल्ड मसूरी रोड स्थित ठेके पर 50,000 रुपये, चूना भट्टा की दुकान पर 75,000 रुपये, सर्वे चौक पर 75,000 रुपये और जाखन स्थित ठेके पर 50,000 रुपये का चालान किया गया। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि सेल्समैन का व्यवहार उपभोक्ताओं के प्रति बेहद अभद्र था।

Tags:    

Similar News