Malaysia Airlines MH370: कहां है 10 साल पहले गायब हुआ मलेशियाई विमान MH370, वैज्ञानिको का दावा अब सुलझ गया रहस्य

Update: 2024-08-28 06:39 GMT

Malaysia Airlines MH370: मलेशियाई एयरलाइंस का यह विमान 8 मार्च, 2014 को 239 लोगों को लेकर गायब हो गया था। मार्च 2014 में मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान MH370केलापता होने के बाद से, विमान के साथ क्या हुआ होगा, इस बारे में कई सिद्धांत सामने आए हैं। इसमें ज्यादातर यात्री चीन के थे, हिंद महासागर के 120,000 वर्ग किलोमीटर (46,000 वर्ग मील) के खोज क्षेत्र में विमान का कोई सुराग नहीं मिला। मगर फिर हार कर जनवरी 2017 में ऑस्ट्रेलिया के नेतृत्व में की गई खोज को स्थगित कर दी गई, जो विमानन इतिहास की सबसे बड़ी खोज थी।

कहां है Malaysia Airlines MH370

अब, ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया के एक वैज्ञानिक ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि उन्होंने पता लगा लिया है कि विमान कहाँ है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ तस्मानिया के समुद्री और अंटार्कटिक अध्ययन संस्थान में काम करने वाले, "विज्ञान द्वारा सुलझाया गया MH370 का रहस्य के बारे में माना जाता है कि वह उस जगह पर स्थित है जहाँ पेनांग हवाई अड्डे का देशांतर पायलट-इन-कमांड के होम सिम्युलेटर से उड़ान के रास्ते को काटता है, एक ट्रैक जिसे पहले FBI और अन्य अधिकारियों द्वारा "अप्रासंगिक" बताकर खारिज कर दिया गया था।


इसके बाद के वर्षों में व्यापक खोज अभियान चलाए गए, जिसमें विमान का मलबा हिंद महासागर के तटों पर बहकर आया, लेकिन विमान का पता नहीं चल पाया और इसके लापता होने के पीछे का कारण कभी पता नहीं चल पाया। लेकिन अब कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पानी के नीचे के माइक्रोफ़ोन या हाइड्रोफ़ोन से डेटा का विश्लेषण किया है, जिसने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के समय के आस-पास रिकॉर्ड किए गए छह सेकंड के सिग्नल को पकड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, वे यह देखने के लिए आगे के परीक्षण करना चाहते हैं कि क्या आवाज़ें विमान का पता लगाने में मदद कर सकती हैं।

विमान में बैठे पायलट ने खुद की आत्महत्या

हालांकि ऐसी कहानी बताई जाती है कि विमान के पायलट, मलेशिया के पेनांग के 53 वर्षीय कैप्टन ज़हरी अहमद शाह ने जानबूझकर विमान को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया। हालांकि, अगले वर्ष न्यूयॉर्क मैगज़ीन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि शाह ने दुर्भाग्यपूर्ण उड़ान से एक महीने से भी कम समय पहले अपने घरेलू उड़ान सिम्युलेटर पर एक अभ्यास किया था।

अपहरण

एक और सिद्धांत यह है कि पायलटों या यात्रियों में से किसी ने विमान को उतारने और फिर भागने के इरादे से अपहरण कर लिया, लेकिन योजना विफल हो गई और उन्हें विमान में सवार बाकी लोगों के साथ हाइपोक्सिया का सामना करना पड़ा। विमान का सह-पायलट प्रथम अधिकारी फारिक अब्दुल हामिद था, जो 27 साल का था और अपेक्षाकृत अनुभवहीन था, और MH370 उसकी अंतिम प्रशिक्षण उड़ान थी। हालांकि, जांचकर्ताओं ने कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं है जो यह सुझाव दे कि पायलट या सह-पायलट के बीच कोई संघर्ष या समस्या थी।

Tags:    

Similar News