Young Age Health: एक्टर विकास सेठी का हुआ निधन, Young Age में क्‍यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले,

आखिर कम उम्र में युवाओं को क्यों दिल का दौरा पड़ने के खतरे बढ़ रहे क्या वजह है चलिए जानते हैं।

Update: 2024-09-08 17:27 GMT

Young Age Health : हाल ही में टीवी एक्टर विकास सेठी का जहां पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वहीं पर इस खबर से पूरी इंडस्ट्री शॉक्ड है वहीं पर इस खबर ने कई सवाल खड़े है। आखिर कम उम्र में युवाओं को क्यों दिल का दौरा पड़ने के खतरे बढ़ रहे क्या वजह है चलिए जानते हैं...

इन बीमारियों का बढ़ता खतरा 

भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, गड़बड़ लिपिड प्रोफ़ाइल, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल, अधिक वजन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अभी से अलर्ट होने की जरूरत है यहां पर हार्ट अटैक के खतरे बढ़ने लगते है। इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है, कि आज के समय में खराब लाइफस्टाइल की वजह से 40 से 50 साल की उम्र में हार्ट अटैक के मामले देखने को मिलते हैं।अगर समय रहते स्थिति को नहीं संभाला तो कम उम्र पर हार्ट से जुड़ी तमाम परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

इस स्थिति को नहीं करें अनदेखा 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि, अक्सर सीने के दर्द को समझ नहीं पाते इसे हम गैस समझ लेते हैं और सामान्य इलाज लेते है लेकिन इस तरह की अनदेखी आप पर भारी पड़ सकती है। अगर आपको सीने में दर्द की शिकायत हो तो अस्‍पताल जाकर डॉक्‍टर को दिखाएं.  अगर अस्पताल नहीं जा सकते, तो कम-से-कम अपने फ़ैमिली डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें।

40 साल की उम्र में ऐसे रखें ख्याल 

उम्र के हर दौर में अच्छी तरह से ख्याल रखना जरूरी होता हैं।अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्‍यादा है तो समय-समय पर जरूरी जांचें कराते रहना चाहिए। ऐसे में अगर सीने में दर्द है, तो लापरवाही बिल्‍कुल न करें। इसके अलावा खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए, संयमित भोजन करें, अधिक नमक, फैटी फ़ूड, चीनी से परहेज़ करें. सप्ताह में कम-से-कम पांच दिन तो आधे घंटे का एक्सरसाइज़ जरूर करें।

Tags:    

Similar News