Haryana Assembly Election: क्या बदल जाएगी हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख, ECI आज लेगा फैसला

Update: 2024-08-27 04:28 GMT

Haryana Assembly Election

Haryana Assembly Elections : चंडीगढ़। हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख को लेकर मंगलवार को चुनाव आयोग बड़ा फैसला ले सकता है। भारतीय जनता पार्टी के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर चुनाव की तारीखों में बदलाव की मांग की थी। संभावना है कि, चुनाव आयोग हरियाणा विधानसभा के लिए मतदान तय समय से पहले करवाए।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने 22 अगस्त को चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने कहा था कि, 28 सितम्बर (शनिवार) और 29 सितम्बर (रविवार) को प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजि संस्थानों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 1 अक्टूबर (मंगलवार) को मतदान दिवस हाने के कारण इस दिन भी सभी सरकारी एवं निजि संस्थान बन्द रहेंगे। फिर दिनांक 2 सितंबर को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश रहेगा। इस प्रकार 5 दिन के लम्बे अवकाश के कारण मतदान की प्रतिशतता में भारी कमी आयेगी।

हरियाणा चुनाव का वर्तमान शेड्यूल :

नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख : 5 सितम्बर

नॉमिनेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख - 12 सितम्बर

नॉमिनेशन फॉर्म स्क्रूटनी की तारीख - 13 सितम्बर

नामांकन फॉर्म वापस लेने की अंतिम तारीख - 16 सितम्बर

मतदान की तारीख - 1 अक्टूबर

मतगणना की तारीख - 4 अक्टूबर

हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में होगा। भाजपा की मांग है कि, मतदान की तारीख आगे बढ़ाई जाए ताकि लंबी छुट्टियों का असर मतदान के प्रतिशत पर ना पड़े। वहीं कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियों का कहना है कि, भाजपा चुनाव से पीछे हटने के लिए इस तरह के बहाने बना रही है।

Tags:    

Similar News