ALERT ! भारत में बंद हो सकता है Whatsapp ,ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर ने बताई वजह

कांग्रेस सांसद ने विवेक तन्खा ने Whatsapp राज्यसभा में Whatsapp के सेजिंग सर्विस के काम करने से जुड़ा सवाल पूछा था तो लिखित में जवाब देते हुए सूचना मंत्री (Information Minister) अश्विनी वैष्णव ने

Update: 2024-07-30 09:12 GMT

Whatsapp: क्या सरकार भारत में Whatsapp को बंद करने की तैयारी कर रही है? इसको लेकर संसद के भीतर बहस छिड़ी, कांग्रेस सांसद ने विवेक तन्खा ने सरकार से सवाल किया, तो सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि व्हाट्सएप और इसकी मूल कंपनी मेटा ने भारत सरकार को देश में अपनी सेवाएं बंद करने की किसी योजना के बारे में सूचित नहीं किया है।


Whatsapp को लेकर संसद में बहस

कांग्रेस सांसद ने विवेक तन्खा ने Whatsapp राज्यसभा में Whatsapp के सेजिंग सर्विस के काम करने से जुड़ा सवाल पूछा था तो लिखित में जवाब देते हुए सूचना मंत्री (Information Minister) अश्विनी वैष्णव ने कहा कि WhatsApp या Meta ने भारत सरकार को अपनी ऐसी किसी भी योजना के बारे में सूचना या जानकारी प्रदान नहीं किया है इस बारे में Ministry of Information Technology) की ओर से पहले ही साझा किया जा चुका है। हालांकि इस मामले पर ध्यान देने वाली बात यह है कि दिल्ली हाईकोर्ट को व्हाट्सएप ने बताया था कि अगर भारत सरकार की ओर से उसे मैसेज एनक्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया तो WhatsApp भारत में काम करना बंद कर देगा।


कोर्ट में WhatsApp के वकील ने क्या कहा

व्हाट्सएप के वकील तेजस करिया ने कहा कि एन्क्रिप्शन तोड़ने से यूजर की निजता कमजोर होगी,और लोगों का भरोसा कम होगा और लाखों संदेशों को लंबे समय तक स्टोर करना पड़ेगा। व्हाट्सएप और मेटा ने संशोधित आईटी नियमों को चुनौती दी है और कहा है कि वे निजता के अधिकार का उल्लंघन करते हैं। अश्विनी वैष्णव ने संसद में अपने जवाब में बताया कि सरकार भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था की रक्षा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत निर्देश जारी करती है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि व्हाट्सएप और इसकी मूल कंपनी मेटा ने भारत सरकार को देश में अपनी सेवाएं बंद करने की किसी योजना के बारे में सूचित नहीं किया है। यह कांग्रेस सदस्य विवेक तन्खा के एक सवाल के जवाब में राज्यसभा में लिखित जवाब के रूप में था कि क्या व्हाट्सएप उपयोगकर्ता विवरण साझा करने के सरकारी निर्देशों के कारण भारत में परिचालन बंद करने की योजना बना रहा है।

Tags:    

Similar News