X Suspended In Brazil: ब्राजील में एक्स सस्पेंड, कोर्ट ने सुनाई एलोन मस्क को सजा

Update: 2024-08-31 02:05 GMT

X Suspended In Brazil 

X Suspended In Brazil : ब्राजील में X (ट्विटर) को सस्पेंड कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के जज ने ब्राजील में एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) को "तत्काल और पूर्ण रूप से निलंबित" करने का आदेश दिया है।

जज एलेक्जेंडर डी मोरेस ने एक्स द्वारा कोर्ट के आदेशों का पालन करने और मौजूदा जुर्माना अदा करने में असफल रहने के कारण यह फैसला सुनाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक्स को नया कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने या राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का सामना करने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है।

जज मोरेस ने ऐप्पल और गूगल को पांच दिनों के भीतर अपने ऐप स्टोर से एक्स को हटाने का निर्देश भी दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जो उपयोगकर्ता वीपीएन के माध्यम से एक्स तक पहुँचने का प्रयास करते हैं, उन्हें R$50,000 (£6,700) का जुर्माना लग सकता है।

इस आदेश के आने बाद एक्स ने स्वीकार किया कि, नए कानूनी प्रतिनिधि की नियुक्ति की समयसीमा चूकने के बाद उसे ब्लॉक होने का अंदेशा था। इसके अलावा एक्स ने ब्राज़ील में अपना कार्यालय पहले ही बंद कर दिया था। अपने प्रतिनिधि के खिलाफ़ गिरफ़्तारी की धमकियों का हवाला देते हुए एक्स ने इसे "सेंसरशिप" बताया था।

बता दें कि, एलन मस्क, अप्रैल से ही जज मोरेस के साथ विवाद में हैं। जज मोरेस ने कथित तौर पर गलत सूचना फैलाने के लिए कई खातों को निलंबित करने का आदेश दिया था। मस्क ने जज के फ़ैसले के ख़िलाफ़ बोलते हुए उन्हें "अत्याचारी" और "तानाशाह" कहा था और निलंबित खातों को फिर से सक्रिय करने की धमकी दी थी।

यह विवाद फ्रीडम ऑफ स्पीच, फेक न्यूज़ और प्लेटफ़ॉर्म मॉडरेशन के मुद्दों पर मस्क और नियामक अधिकारियों के बीच चल रहे तनाव को उजागर करता है।

Tags:    

Similar News