Hair Fall Prevention: बालों का झड़ना रोकने के 7 असरदार घरेलू उपाय: प्राकृतिक तरीके से पाएं घने और मजबूत बाल

Hair fall prevention इस लेख में, हम बालों का झड़ना रोकने के 7 आसान और असरदार घरेलू उपायों पर चर्चा कर रहे हैं। नारियल तेल से लेकर आंवला, प्याज का रस, मेथी के बीज और एलोवेरा तक, ये सभी प्राकृतिक उपाय आपके बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करते हैं

Update: 2024-08-19 04:11 GMT

बाल झड़ना एक आम समस्या है लेकिन यह परेशानी का कारण भी , जिससे न सिर्फ लड़कियां बल्कि लड़के भी परेशान रहते हैं। बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे पोषण की कमी, तनाव, गलत खानपान, या फिर बालों की सही देखभाल न करना। बालों का झड़ना रोकने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन घरेलू उपाय बहुत असरदार होते हैं क्योंकि इसमें कोई कैमिकल का उपयोग नहीं होता है। और प्राकृतिक तरीकों से बालों की देखभाल करना सेफ होता है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते। आइए जानते हैं 7 आसान और असरदार घरेलू उपाय जिनसे आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

नारियल तेल की मालिश करे, coconut oil massage

नारियल तेल बालों के लिए एक वरदान है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड्स और विटामिन्स बालों की जड़ों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। हफ्ते में 2-3 बार हल्के गर्म नारियल तेल से सिर की मालिश करें। इससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा, बल्कि आपके बाल भी घने और चमकदार होंगे।

आंवला का उपयोग करे, 

आंवला बालों की सेहत के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसमें विटामिन C होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है। आप आंवला का रस बालों की जड़ों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हल्के शैंपू से धो लें। इसके अलावा, आंवला पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज का रस लगाएं, apply onion juice

प्याज का रस बालों के झड़ने को रोकने में बहुत मददगार है। प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है। प्याज का रस निकालकर उसे बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इसका नियमित उपयोग करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

मेथी का करे उपयोग

मेथी के बीजों में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। 45 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

एलोवेरा से बाल बनेंगे चमकदार

एलोवेरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक नेचुरल उपाय है। एलोवेरा जेल बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर हल्के शैंपू से बाल धो लें। एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स बालों को मजबूत करते हैं और स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं।

(गुड़हल) के फूल बाल बनाएंगे चमकदार

गुड़हल के फूलों में विटामिन C और एमिनो एसिड होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और उन्हें गिरने से रोकते हैं। गुड़हल के फूलों को नारियल तेल में उबालकर ठंडा कर लें और इस तेल से सिर की मालिश करें। इसके अलावा, आप गुड़हल के फूलों का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं।

दही और शहद का इस्तेमाल करें

दही और शहद का मिश्रण बालों के लिए एक बेहतरीन हेयर मास्क है। यह बालों को पोषण देता है और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। दही में शहद मिलाकर बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। यह मास्क बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है।

Tags:    

Similar News