Hair Styling Tips: बालों को स्टाइल करें लेकिन इसके होने वाले नुकसान से बचें, जानिए आसान और असरदार टिप्स

Hair styling tips: इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बालों को स्टाइल करते समय होने वाले नुकसान से कैसे बचा जा सकता है। हीट, केमिकल्स, गीले बालों में स्टाइलिंग, ओवर स्टाइलिंग और अन्य समस्याओं से कैसे बचें, इस पर प्रभावी टिप्स दिए गए हैं। इसे पढ़कर आप अपने बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

Update: 2024-08-21 05:28 GMT

बालों को स्टाइल करना आजकल का फैशन बन गया है। चाहे स्कूल जाना हो, कॉलेज जाना हो, ऑफिस जाना हो या फिर किसी पार्टी में जाना हो, हम सभी अपने बालों को अच्छे से स्टाइल करना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को स्टाइल करते वक्त अगर सावधानी नहीं बरती जाए, तो इससे बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है? आज हम जानेंगे कि बालों को स्टाइल करते वक्त होने वाले नुकसान से कैसे बचा जा सकता है।

हीट से बचाव

सबसे पहले बात करते हैं हीट की। जब भी हम बालों को स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग आयरन से स्टाइल करते हैं, तो उसमें से बहुत ज्यादा गर्मी निकलती है। ये हीट बालों की नमी को खींच लेती है। इससे बाल जल्दी टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए, हमेशा बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाएं। यह एक तरह का कवच होता है, जो आपके बालों को सीधे हीट से बचाता है।

केमिकल्स से बचें

बालों को स्टाइल करने के लिए कई बार हम केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, जैसे हेयर स्प्रे, जेल इत्यादि। ये केमिकल्स बालों की जड़ों को कमजोर कर सकते हैं और लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से बाल पतले और कमजोर हो सकते हैं। इन केमिकल्स को ज्यादा देर तक बालों में न रखें।

गीले बालों में स्टाइलिंग न करें

बहुत से लोग गीले बालों में ही स्टाइल बना लेते हैं, लेकिन आपको पता हैं, गीले बाल सबसे ज्यादा कमजोर होते हैं और इस स्थिति में अगर आप बालों पर किसी भी तरह का जोर डालते हैं, तो बाल आसानी से टूट सकते हैं। इसलिए, हमेशा बालों को पहले अच्छी तरह से सूखने दें और फिर उन्हें स्टाइल करें।

ज्यादा कंघी न करें

कई बार हम बार-बार कंघी करते हैं ताकि बाल अच्छे दिखें, लेकिन बार-बार कंघी करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। दिन में 2-3 बार से ज्यादा कंघी करने से बचें। साथ ही, सॉफ्ट ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल करें, जिससे बालों पर कम दबाव पड़े।

हफ्ते में एक या दो बार तेल से मालिश

तेल से मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है और वे हेल्दी रहते हैं। हफ्ते में एक बार बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं और मसाज करें। इससे आपके बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे। इसके लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या आंवला तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सही डाइट लें

बालों की सेहत के लिए सिर्फ बाहरी देखभाल ही नहीं, बल्कि अंदरूनी देखभाल भी जरूरी है। इसलिए सही डाइट लें, जिसमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में हों। हरी सब्जियां, फल, दूध, दही, अंडे आदि का सेवन करें। इससे बालों को अंदर से पोषण मिलेगा और वे मजबूत रहेंगे। 

Tags:    

Similar News