oily skin: ऑयली स्किन है तो क्या करें, क्या न करें? जानिए डॉक्टर क्या देते है सलाह

ऑयली स्किन वाले अपनी त्वचा से काफी ज्यादा परेशान रहते है, क्योंकि कुछ भी लगाने से उनके चेहरे पर अलग तरह की एलर्जी दिखने को मिलती है। इसीलिए उन्हें आजतक समझ नहीं आया कि वो अपने चेहरे का ख्याल कैसे रखे।

Update: 2024-08-17 14:13 GMT

ऑयली स्किन वालों का चेहरा हमेशा तेल जैसा, चिपचिपाता हुआ, धूल मिट्टी लगी हुई होती है। जिसके चलते उन्हें एक्ने और मुंहासे जैसी समस्या होने लगती है। वो जरा सा भी तीखा, मीठा या तेल वाली चीजे खा लेते है तो उनके चेहरे पर उसका असर दिखने लगता है। कोई न सभी प्रोडक्ट या मॉइश्चराइजर लगाने पर उनका पूरा चेहरा तिल से भर जाता है। इसीलिए वो इस समस्या से काफी परेशान है। काफी बार तो वो डॉक्टर के पास भी जाते है लेकिन उन्हें सही चीजे नहीं मिल पाती। जानिए ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।


मॉइश्चराइजर लगाना और मीठा खाने से क्या होता है?

फेस स्किन के डॉक्टर जतिन का कहना है कि ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होगा कि ऑयली स्किन वालों को मॉइश्चराइजर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि उन्हें चेहरे पर पहले से इतना तेल हो रहा है। उनका कहना है कि ऐसे लोगों को नॉन कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर यूज करना चाहिए। अगर हो सके तो जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। वहीं डॉक्टर ने मीठा खाने वालों के लिए भी कहा है कि ये बात सच है कि ज्यादा मीठा खा लेने से पिंपल्स बढ़ जाते है। इससे स्किन में टॉक्सिन्स ज्यादा बढ़ते है और उसके चलते एक्ने हो जाता है। इसीलिए ऑयली स्किन वाले मीठा थोड़ा सोच समझ कर खाये।

एक्सफोलिएट का रोजाना इस्तेमाल और स्किन ऑयल कम करने का तरीका

डॉक्टर ने एक्सफोलिएट का रोजाना करना सही नहीं बताया। उन्होंने कहा कि हफ्ते में एक बार आप कर सकते है। स्क्रब रोज- रोज करने से त्वचा डैमेज हो जाती है। वहीं चेहरे से तेल कम करने का उन्होंने कहा कि मल्टीपल मेडिसिन का इस्तेमाल करके और पानी की मात्रा काफी यदा बढ़ा कर चेहरे से ऑयल की मात्रा कम की जा सकती है। इसके लिए आपको कुछ खास प्रिकॉशन लेने की ज़रूरत पड़ती है।

Tags:    

Similar News