MP Weather Update : राज्य में कमजोर हुआ मानसून तो लोग हो गए परेशान, 3-4 दिनों में बनेगा सिस्टम इन जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने जानकारी देकर बताया कि छतरपुर,(ओरछा), टीकमगढ़, निवारी, (खजुराहो), पन्ना (टाइगर रिजर्व), के साथ साथ हरदा और दमोह में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

Update: 2024-07-13 09:28 GMT

MP Weather Update : भोपाल: एक ब्रेक के बाद शुक्रवार दोपहर को शहर में हल्की बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली। हालांकि, मध्य प्रदेश से एक ट्रफ के ऊपर से गुजरने के बाद मानसून कमजोर हो गया है। मौसम विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश से एक ट्रफ के ऊपर से गुजरने के कारण एक चक्रवाती परिसंचरण कमजोर हो गया है। अधिकारी ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के भीतर एक नया सिस्टम बनने की संभावना है और फिर मानसून के गति पकड़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने जानकारी देकर बताया कि छतरपुर,(ओरछा), टीकमगढ़, निवारी, (खजुराहो), पन्ना (टाइगर रिजर्व), के साथ साथ हरदा और दमोह में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

सतना (चित्रकूट), अशोकनगर, भोपाल, सागर, खंडवा, खरगोन, बैतूल, गुना, राजगढ़, देवास, सिवनी, बालाघाट, उमरिया (बांधवगढ़), शहडोल, कटनी, शिवपुरी, दतिया (रतनगढ़) में बिजली चमकने के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। विदिशा (उदयगिरि), रायसेन (बिम्बेटका और सांची), सीहोर, रतलाम, शाजापुर, अगरमालवा, उज्जैन (महाकालेश्वर), बड़वानी, इंदौर, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, पंढुर्ना (पेंच), जबलपुर (भेड़ाघाट), नर्मदापुरम (पचमढ़ी), नरसिंहपुर, मंडला (कान्हा), डिंडोरी, अनूपपुर (अमरकंटक), रीवा, सीधी (बांधसागर बांध), सिंगरौली, श्योपुर में हल्की आंधी के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

चालू मानसून सीजन के दौरान अब तक मध्य प्रदेश में सामान्य से 6% कम वर्षा हुई है। राज्य में इस अवधि के दौरान अब तक 225.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 239.8 मिमी होती है। पश्चिमी क्षेत्र में 2% अधिक बारिश दर्ज की गई है, क्योंकि इस समय के दौरान 216.7 मिमी की मौसमी सामान्य बारिश के मुकाबले 220.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी क्षेत्र में 14% कम बारिश दर्ज की गई है, जहां 269.7 मिमी की मौसमी सामान्य बारिश के मुकाबले 232.2 मिमी बारिश हुई है।

Tags:    

Similar News