One State One Health Policy लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP, जानें कैसे ले लाभ

One State One Health Policy : मध्यप्रदेश के हर व्यक्ति को मिलेगी बेहतर इलाज की सुविधा।

Update: 2024-06-29 07:36 GMT

One State One Health Policy : मध्यप्रदेश ‘वन स्टेट, वन हेल्थ पॉलिसी’ लागू करने वाला पहला राज्य बनने जा रहा है। एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) राज्य सरकार के साथ मिलकर इस पॉलिसी पर काम कर रहा है। इस इस पॉलिसी के लागू होने से प्रदेश के लोगों को समान और सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

25 इमरजेंसी बीमारियों की पहचान

AIIMS भोपाल ने 118 डॉक्टरों की टीम के साथ मिलकर 25 इमरजेंसी बीमारियों की पहचान की है और जल्द ही व्हाइट पेपर जारी किया जाएगा। इस नीति के तहत मरीजों के इलाज के लिए एक ही मानक प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

देश का पहला ऐसा मॉडल

एम्स भोपाल के डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह के मुताबिक इस पॉलिसी के लागू होने से राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ा बदलाव आएगा। यह पॉलिसी एम्स और राज्य सरकार के स्वास्थ्य तंत्र के बीच तालमेल बनाएगी। इसका मकसद है कि राज्य के किसी भी हिस्से में रहने वाले मरीज को वही अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिलें, जो भोपाल में उपलब्ध हैं। यह देश का पहला ऐसा मॉडल होगा जो मध्यप्रदेश में लागू किया जाएगा।

जानें कैसे मिलेगा लाभ

अगर कोई व्यक्ति हादसे में घायल हो जाता है, जल जाता है, दिल का दौरा पड़ता है, या कोई संक्रामक बीमारी हो जाती है, तो छोटे अस्पतालों में भी वही दवाएं और वही इलाज मिलेगा जो एम्स में होता है। एम्स भोपाल के निदेशक डॉ. अजय सिंह के अनुसार, इस पॉलिसी के तहत ई-कंसल्टेशन और ई-आईसीयू के जरिए राज्य के दूरदराज क्षेत्रों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी।एम्स, स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों को प्रशिक्षण भी देगा ताकि सब जगह एक जैसा इलाज हो सके। इसका फायदा यह होगा कि अगर किसी मरीज को छोटे अस्पताल से एम्स भोपाल रेफर किया जाता है, तो इलाज नए सिरे से शुरू नहीं करना पड़ेगा। डॉक्टर मरीज की जरूरत के अनुसार तुरंत आगे का इलाज शुरू कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News