माधव नेशनल पार्क में सुनाई देगी टाइगरों की दहाड़, कल शिवराज सिंह -ज्योतिरादित्य सिंधिया बाड़े में छोडेंगे

1996 में आखिरी बार टाइगर देखा गया था और इसके बाद से माधव नेशनल पार्क में बाघ नहीं हैं।

Update: 2023-03-09 13:14 GMT

शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में एक बार फिर टाइगरों की दहाड़ सुनाई देगी। 10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बाघों को नेशनल पार्क में छोड़ेंगे।राज्य के विभिन्न पार्कों से लाए गए 2 मादा और 1 नर टाइगर को यहां छोड़ा जाएगा।  

माधव नेशनल पार्क में 10 मार्च को टाइगर छोड़े जाने की योजना है। इसको लेकर के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शिवपुरी आ रहे हैं।  नेशनल पार्क के बलारपुर क्षेत्र में टाइगर रखे जाने के लिए 3 बाड़े बनाए गए हैं जिसमें 3 टाइगर छोड़े जाएंगे। 

नेशनल पार्क टाइगरों की बसाहट- 


माधव नेशनल पार्क के अधिकारियों ने बताया है कि 27 साल बाद माधव नेशनल पार्क टाइगरों की बसाहट फिर शुरू होने जा रही है। 10 मार्च को सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व नर्मदापुरम, बांधवगढ़ और पन्ना नेशनल पार्कों के 3 टाइगरों को माधव नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। बताया जा रहा है कि सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व के चूरना रेंज के जंगल से बाघ को ले जाया जा रहा है। सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व से माधव नेशनल पार्क भेजे जाने वाले बाघ को 6 महीने पहले ही भोपाल से लाया गया था। मप्र की राजधानी भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में बाघ ने 4 गायों का शिकार किया था।

10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आएंगे- 

शिवपुरी में 10 मार्च को माधव नेशनल पार्क के बलारपुर जंगल के पास में यहां पर टाइगर छोड़े जाने के लिए बाड़ा बनाया गया है। इसके लिए विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि यहां पर आएंगे। बताया जा रहा है कि बांधवगढ़, सतपुड़ा और पन्ना नेशनल पार्क से एक एक टाइगर को माधव नेशनल पार्क ले जाया जा रहा है। इन तीन टाइगर में से दो फीमेल और एक मेल है। यहां 1996 में आखिरी बार टाइगर देखा गया था और इसके बाद से माधव नेशनल पार्क में बाघ नहीं हैं।

Tags:    

Similar News