Yoga to become part of Asian Games: अब योगा को एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में शामिल करने की तैयारी

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने 26 जून को ओसीए प्रमुख को पत्र लिखकर एशियाई खेलों में योग को खेल के रूप में शामिल करने का अनुरोध किया था।

Update: 2024-07-02 11:36 GMT

Yoga to become part of Asian Games: नई दिल्ली। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की कार्यकारी बोर्ड की बैठक में प्राचीन खेल योग को भविष्य के एशियाई खेलों के कार्यक्रम में शामिल किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता इसके कार्यवाहक भारतीय अध्यक्ष रणधीर सिंह कर रहे हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने 26 जून को ओसीए प्रमुख को पत्र लिखकर एशियाई खेलों में योग को खेल के रूप में शामिल करने का अनुरोध किया था। उन्होंने इस बात की पुष्टि की और कहा कि यह प्रस्ताव अब आईओए की खेल समिति से होते हुए ओसीए की आम सभा की बैठक में जाएगा, जो 8 सितंबर को दिल्ली में होने वाली है।

बैठक में ओसीए द्वारा खेलों में प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में योग को शामिल करने की पुष्टि की जाएगी। पता चला है कि प्रधानमंत्री मोदी खेलों के कार्यक्रम में योग को शामिल करने के इच्छुक थे। आईओए ने इस पहल को इस बात को ध्यान में रखते हुए तुरंत उठाया कि ओसीए के अध्यक्ष सिंह हैं - जो आईओए के पूर्व महासचिव और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के पूर्व सदस्य हैं।

सूत्रों के अनुसार, 2026 में जापान के नागोया में होने वाले एशियाई खेलों में योग को एक प्रदर्शन खेल के रूप में शामिल किया जाएगा, लेकिन इसमें पदक नहीं दिए जाएंगे। इसे 2030 में दोहा एशियाड में पदक दौर के साथ एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में शामिल किया जाएगा।

Tags:    

Similar News