Blast in Lebanon: पेजर, वॉकी-टॉकी के बाद अब लेबनान में फट रहे सोलर सिस्टम और रेडियो, अब तक 32 लोगों की मौत...

Update: 2024-09-19 07:11 GMT

लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी के रहस्यमय विस्फोट के बीच अब सोलर एनर्जी सिस्टम में धमाके की खबर सामने आ रही है। 2 दिन से लगातार हो रहे इन धमाकों में अब 32 लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 3500 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं।

हिजबुल्लाह ने इन हमलों के पीछे इजराइल दोषाी ठहरा रहा है। बता दें कि हिजबुल्‍लाह संगठन के लड़ाके इजराइल की हैकिंग से बचने के लिए मोबाइन फोन की जगह पेजर और वॉकी-टॉकी का इस्‍तेमाल करते हैं, जिन्‍हें कथित तौर पर इजराइल ने निशाना बनाया है।

इसके अलावा राजधानी बेरूत जहां बड़ी संख्‍या में हिजबुल्‍लाह के लड़ाके रहते हैं, वहां बड़ी संख्या में घरों पर सोलर सिस्टम भी लगे हुए हैं। पेजर और वॉकी-टॉकी के रहस्यमय विस्फोट बाद अब हिजबुल्लाह के गढ़ में सौर पैनल विस्फोट की दो घटनाएं सामने आईं हैं।

हालांकि, इससे अब तक किसी की मौत की खबर सामने नहीं आई है, लेकिन लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी (एनएनए) ने पुष्टि की है कि इस घटना में एक लड़की घायल हुई है।

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, लेबनान में सोशल मीडिया पर विस्फोटित सौर पैनल, फिंगरप्रिंट रीडर और अन्य उपकरणों की तस्वीरें प्रसारित की गईं।


लेबनान में पिछले तीन दिन से अलग अलग तरह के विस्फोट जारी हैं और आगे कितने विस्‍फोट होंगे इसी डर में हिजबुल्‍लाह संगठन परेशान है, इनके चलते पूरे देश में उथल पुथल मच गई है। 

वॉकी-टॉकी बनाने वाली कंपनी का बयान:

खबरों के अनुसार जिन वॉकी-टॉकी में ब्‍लास्‍ट हुए हैं उन्‍हें वाली जापानी कंपनी आईकॉम इंक ने बयान दिया है कि लेबनान में जिस मॉडल के वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल हो रहा था उसका प्रोडक्शन 10 साल पहले ही बंद हो गया था। कंपनी ने कहा कि वो अभी तय नहीं कर पाई है कि ब्लास्ट होने वाले वॉकी-टॉकी नकली हैं या फिर उनकी ही कंपनी के हैं।

ईरान ने कहा हम बदला लेंगे

लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर धमाके में ईरान के राजदूत घायल हो गए थे। NYT के मुताबिक इस हमले में मोजतबा आंख पर चोट लगी है। ईरान का कहना है कि वह लेबनान में घायल हुए राजदूत मोजतबा अमानी का बदला लेगा। ईरानी मिशन ने संयुक्त राष्ट्र में बुधवार को कहा कि उसके पास इस तरह के अपराधों का जवाब देने के लिए जरूरी कदम उठाने का अधिकार है।

Tags:    

Similar News