Ujjain News: भारी बारिश के कारण क्षिप्रा का बढ़ा जल स्तर, कई मंदिर डूबे

पुलिस की चेतावनी के बावजूद सुबह के समय बड़ी संख्या में लोग स्नान के लिए रामघाट पहुंचे।

Update: 2024-07-30 10:55 GMT

Ujjain News: उज्जैन। देवास और इंदौर जिलों में पिछले 24 घंटों में हुई भारी बारिश के कारण क्षिप्रा उफान पर आ गई। सोमवार दोपहर तक बड़ा पुल क्षेत्र से नदी उफान पर आ गई, जिससे मुख्य घाटों के पास स्थित मंदिर जलमग्न हो गए।

पुलिस की चेतावनी के बावजूद सुबह के समय लोग स्नान के लिए रामघाट पर बड़ी संख्या में पहुंचे। हालांकि रविवार शाम पांच बजे से सोमवार शाम पांच बजे तक शहर में मात्र 12.6 मिमी (कुल 384 मिमी) बारिश दर्ज की गई, लेकिन जलसंकट के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। रात करीब आठ बजे तेज बारिश शुरू हुई, जो देर रात तक जारी रही।

मानसून की अनुकूल परिस्थितियों के कारण दो दिन से बारिश का दौर जारी है, लेकिन पिछले साल की तुलना में बारिश कम हुई है। रविवार सुबह से ही शहर में बारिश का दौर शुरू हो गया। शहर के अलग-अलग कोनों में दोपहर तक कभी रिमझिम तो कभी अचानक तेज बारिश होती रही। मौसम का यह मिजाज दिनभर बदलता रहा। देर रात मौसम ने फिर करवट बदली और गरज-चमक के साथ अलग-अलग समय पर तेज बारिश हुई।

सोमवार सुबह भी कभी तेज तो कभी कम बारिश का सिलसिला जारी रहा। जुलाई में अच्छी बारिश के लिए मशहूर उज्जैन जिले में इस बार ऐसी बारिश नहीं हुई। पुराने शहर में मुख्य मार्गों से लेकर गलियों तक में जलभराव से हालात और खराब हो गए। घुटने से कमर तक पानी भरने से सबसे ज्यादा परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को उठानी पड़ी।

बारिश से कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई। पुराने शहर के इन इलाकों के लोगों का आरोप है कि शहर की सफाई व्यवस्था ठप हो गई है। सिर्फ दिखावे के लिए सफाई हो रही है। सड़कों से कचरा हटाया जा रहा है लेकिन नालियां जाम हैं। गलियों और मोहल्लों से कचरा नहीं हटाया जा रहा।

पिछले 24 घंटे में उज्जैन शहर में तीन इंच से ज्यादा बारिश हुई लेकिन गंभीर डैम अभी भी खाली है। डैम में सिर्फ 50 मैक फीट पानी की आवक हुई है जबकि पिछले साल 1942 मैक फीट पानी भरा था। शहर की प्यास बुझाने वाले गंभीर बांध में सोमवार सुबह तक 458 एमसी फीट पानी था। रविवार सुबह तक यह 408 एमसी फीट ही रह गया। इस तरह बांध में सिर्फ 50 एमसी फीट पानी ही भर सका।

Tags:    

Similar News