भाजपा का सक्रिय सदस्यता अभियान: ख़राब रैंकिंग ने बढ़ाई दिग्गजों की 'धुकधुकी', विधायकों में ब्रजेश पाठक अव्वल, योगी आदित्यनाथ का दूसरा नंबर...

एमएलसी में एके शर्मा पहले, धर्मेंद्र भारद्वाज दूसरे और केशव प्रसाद मौर्य तीसरे पर, लोकसभा सदस्यों में डॉ.भोला सिंह तो राज्यसभा सदस्यों में संजय सेठ पहले पायदान पर

Update: 2024-10-18 14:56 GMT

ब्रजेश 'कबीर', लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सक्रिय सदस्यता अभियान 30 को 'लॉक' हो जाएगा। उससे पहले 'साधारण सदस्यता अभियान' में विधायकों का प्रदर्शन का आंकड़ा सामने आया है, जो चौंकाता है। 'ख़राब' रैंकिंग ने सियासी दिग्गजों की 'धुकधुकी' बढ़ा दी है। लखनऊ कैंट से विधायक ब्रजेश पाठक सूची में टॉप पर हैं, तो गोरखपुर सदर से विधायक योगी आदित्यनाथ उनके ठीक पीछे हैं। विधान परिषद सदस्यों में अरविंद कुमार शर्मा (एके शर्मा) अव्वल नंबर हैं, तो उनके सीनियर केशव प्रसाद मौर्य तीसरे पायदान पर, दूसरे स्थान पर धर्मेंद्र भारद्वाज आते हैं।

भाजपा का महत्वाकांक्षी और रणनीतिक सदस्यता महाअभियान का साधारण सदस्यता का चरण बीत चुका है। सक्रिय सदस्यता अभियान 30 अक्टूबर को पूरा होने के साथ भाजपा संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सदस्यता अभियान में जन प्रतिनिधियों को खास कसौटी पर कसा गया। पार्टी के गलियारों से विधायकों, विधान परिषद सदस्यों, प्रदेश के लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों के प्रदर्शन की टॉप-10 सूची निकल कर आई है। सूची के अनुसार किस श्रेणी के जनप्रतिनिधियों में किसकी क्या पोजीशन रही, देखिए। विधायकों की श्रेणी में गोरखपुर सदर के योगी आदित्यनाथ दूसरे पायदान पर हैं, जबकि लखनऊ कैंट के ब्रजेश पाठक अव्वल नंबर हैं। सूची में तीसरी पोजीशन नोएडा के विधायक पंकज सिंह की है। इसके बाद, चौथे पर करनैलगंज के अजय कुमार सिंह, पांचवें पर बीकापुर के डॉ.अमित सिंह चौहान, छठवें पर नकुड़ के मुकेश चौधरी, सातवें पर मोहान के बृजेश कुमार रावत, आठवें पर उन्नाव के पंकज गुप्ता, नवें पर पिंडरा के डॉ.अवधेश सिंह और दसवें पायदान पर हरदोई सदर से विधायक नितिन अग्रवाल हैं।

भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने सदस्यता अभियान को लेकर खासी सख्ती रखी और सक्रिय सदस्यता की कसौटी को और भी कस दिया था। सक्रिय सदस्य के लिए 100 की सदस्यता में एक बूथ से 50 सदस्यों की अपरिहार्य की गई है। ऐसे में, सभी में सदस्यता कराने में एड़ी चोटी का जोर लगाया।

एके शर्मा 

एमएलसी में एके शर्मा ने केशव को पीछे धकेला : एमएलसी की श्रेणी में प्रयागराज-कौशांबी के केशव प्रसाद मौर्य सूची में तीसरे नंबर पर टंके हैं। वहीं, मऊ के एके शर्मा अव्वल नंबर हैं। मेरठ-गाजियाबाद के धर्मेंद्र भारद्वाज दूसरे, सहारनपुर के जसवंत सिंह सैनी चौथे, वाराणसी के डॉ. दयाशंकर मिश्र 'दयालु' पांचवें, गौतमबुद्ध नगर के नरेंद्र सिंह भाटी छठवें, प्रतापगढ़ के डॉ. महेंद्र सिंह सातवें, अमरोहा के डॉ. हरि सिंह ढिल्लन आठवें, एटा के आशीष यादव नवें और और लखनऊ के मुकेश शर्मा की पोडियम पर दसवीं स्थिति है।

डॉ.भोला सिंह

लोकसभा सांसदों में डॉ. भोला सिंह ने मंत्रियों को पीछे छोड़ा : लोकसभा सदस्यों में बुलंदशहर के डॉ. भोला सिंह पहले, तो गोंडा के कीर्तिवर्धन सिंह दसवें पायदान पर हैं। इनके बीच, अमरोहा के कंवर सिंह तंवर दूसरे, डुमरियागंज के जगदंबिका पाल तीसरे, मेरठ के अरुण गोविल चौथे, गौतमबुद्ध नगर के डॉ.महेश शर्मा पांचवें, बहराइच के डॉ.आनंद कुमार गोंड छठवें, कानपुर के रमेश अवस्थी सातवें, कैसरगंज के करण भूषण सिंह आठवें और अलीगढ़ के मुकेश राजपूत नवें स्थान पर हैं।

संजय सेठ

मशहूर बिल्डर संजय सेठ ने दिग्गजों को पछाड़ा : उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्यों में अव्वल नम्बर मशहूर बिल्डर संजय सेठ का है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और राष्ट्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह की दूसरी, उप मुख्यमंत्री रह चुके डॉ. दिनेश शर्मा की तीसरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बीएल वर्मा की चौथी, सीमा द्विवेदी की पांचवीं, डॉ.संगीता बलवंत की छठवीं, आरपीएन सिंह की सातवीं, दर्शना सिंह की आठवीं, बाबूराम निषाद की नवीं और साधना सिंह की दसवीं पोजीशन है सदस्यता की कसौटी पर।

Tags:    

Similar News