Bihar Man Bites Snake:अजब - गजब : इंसान ने लिया सांप से बदला, दो बार डसने पर सांप को तीन बार कांटा, हो गई मौत

Bihar Man Bites Snake: सांप काटने से युवक कि नही बल्कि युवक के काटने से सांप की मौत ।

Update: 2024-07-07 06:27 GMT

Bihar Man Bites Snake: अकसर आपने सुना होगा कि सांप के काटने से व्यक्ति की मौत हो जाती है, लेकिन बिहार के नवादा में एक युवक की मौत सांप के काटने से नहीं हुई, बल्कि युवक के काटने से सांप की मौत हो गई। युवक का कहना है कि उनके गांव में एक टोटका है कि अगर सांप किसी को काटे, तो उसे दो बार काटने से सांप का जहर नहीं लगता।

युवक का नाम संतोष लोहार

रजौली थाना क्षेत्र के जंगलों में रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा है।रात को सभी मजदूर अपने बेस कैंप में सो रहे थे। इसी दौरान संतोष लोहार नाम के मजदूर को एक जहरीले सांप ने दो बार काट लिया। गुस्से में संतोष ने एक लोहे के सरिये की मदद से सांप को पकड़ लिया और उसे तीन बार काट लिया, जिससे सांप की मौत हो गई।

इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया

जैसे ही रेलवे अधिकारियों को इस घटना की जानकारी मिली, उन्होंने तुरंत संतोष लोहार को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया।जहां उन्हें रात भर रखा गया और अगले दिन संतोष को छुट्टी दे दी गई।सांप के काटने के बाद संतोष ने बताया कि उनके गांव में एक टोटका है कि अगर सांप किसी को एक बार काटे, तो उसे दो बार काटने से सांप का जहर नहीं लगता।

तुरंत चिकित्सा सहायता लेना जरूरी है

यह घटना असामान्य और चौंकाने वाली है। हालांकि, सांप के काटने के बाद व्यक्ति का सांप को काटना असामान्य है, फिर भी ऐसी स्थितियों में तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। जानवरों के हमलों के प्रति सतर्क रहना और सही तरीके से प्रतिक्रिया करना आवश्यक है ताकि जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा हो सके। युवक को तुरंत चिकित्सा सहायता मिली, जिससे वह बच सका। सांप के काटने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श और एंटी-वेनम इंजेक्शन लेना जरूरी है।

भारत में हर साल हजारों मौत

भारत में हर साल लगभग 50,000 लोग सांप के काटने से मरते हैं। इनमें से 90% मौतें 'कॉमन क्रेट', 'इंडियन कोबरा', 'रसेल वाइपर' और 'सॉ स्केल्ड वाइपर' के काटने से होती हैं।

Tags:    

Similar News