Cyber Crime: कंबोडिया में रहने वाले 67 भारतीय हुए साइबर क्राइम का शिकार, भारतीय दूतावास ने बचाया

Cyber Crime: साइबर क्राइम का शिकार ऐसे कई लोग हो चुके है जो अच्छी नौकरी करने के लिए विदेश में रह रहे हैं l

Update: 2024-10-02 14:45 GMT

Cyber Crime: ना सिर्फ भारत देश में बल्कि विदेशों से भी साइबर क्राइम की घटनाएं सामने आ रही हैं। अभी हाल ही में कंबोडिया से एक ऐसा मामला सामने आया है। जहाँ 67 भारतीय साइबर ठगी का शिकार हो गए। दरअसल उन्हें सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब का झांसा देकर ठगा गया है। लेकिन बाद में भारतीय दूतावास ने पुलिस की मदद से 67 भारतीयों को बचाया। अब तक 1000 ऐसे लोगों को कंबोडिया में बचाया गया है। 

नौकरी लेते वक्त रखें सावधानी 

कम्बोडिया में भारतीय दूतावास की एक टीम इस पूरी प्रक्रिया की देख रेख रख रही है। भारतीय युवाओं को वापस इंडिया भेजने के लिए एयरपोर्ट पर भी दूतावास को मौजूद किया गया है। 30 सितम्बर तक की बात करें तो 15 नागरिक भारत रवाना हो चुके है। जबकि एक अक्टूबर को 24 भारतीय नागरिकों को भारत भेजा गया। अभी भी 28 लोग बचे हुए है जिन्हे जल्द ही भारत भेज दिया जायेगा। भारतीय दूतावास स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। जो लोग भी साइबर क्राइम में फंसे है उनकी लगातार मदद की जा रही है। भारतीय दूतावास का इस मामले को लेकर कहना है कि हमने विदेश में रहने वालो को यह निर्देश दिया है कि वे संदिग्ध एजेंटों और सोशल मीडिया विज्ञापनों के जरिए कंबोडिया व अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में नौकरी की तलाश करते समय अत्यधिक सावधानी बरतें। 

धोखाधड़ी के शिकार लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी 

जो लोग कम्बोडिया में धोखा धड़ी का शिकार होते है उनके लिए भारतीय दूतावास की तरफ से हेल्पलाइन नंबर दिए गए है। जिनपर वो संपर्क करके मदद ले सकते है। भारतीय दूतावास लगातार जिसकी मदद में लगे हुए हैं। 

मदद के लिए इन नंबर और ईमेल आईडी पर संपर्क करें

* नंबर +85592881676

* ईमेल: cons.phnompenh@mea.gov.in, visa.phnompenh@mea.gov.in

* कंबोडियाई हॉटलाइन नंबर +85592686969

Tags:    

Similar News