दूध में चीनी की तरह गुजरात के लोगों के साथ घुल-मिलकर रह रहा महाराष्ट्र समाज : अमित शाह

100 वर्षों की यात्रा में महाराष्ट्र समाज के लोगों ने मराठी स्कूल और भगिनी समाज क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी जैसे अनेक प्रकार के नए उपक्रम जोड़े हैं।

Update: 2023-12-17 06:36 GMT

अहमदाबाद । केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में अहमदाबाद में बसे महाराष्ट्र समाज के लोगों की ओर से शुक्रवार को अहमदाबाद के टैगोर हॉल में “महाराष्ट्र समाज अहमदाबाद शताब्दी महोत्सव“ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हम सभी के समक्ष ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की ऐसी परिकल्पना रखी है, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोग, अलग-अलग संस्कृति, वेशभूषा और खानपान को साथ रखकर भारत की एकता के लिए प्रयास करें।

केन्द्रीय मंत्री शाह ने कहा कि गुजरात में रहने वाले महाराष्ट्र मूल के लोगों ने 100 वर्षों से इस परिकल्पना को सिद्ध करने का अद्भुत कार्य किया है, जिसकी हमें खुशी है। महाराष्ट्र उन चुनिंदा राज्यों में से एक है, जिसने भारत के विभिन्न प्रदेशों को ऐतिहासिक महापुरुष दिए हैं। उन्होंने आगे कहा कि महाराष्ट्र समाज अहमदाबाद की स्थापना महर्षि कर्वे जैसे महापुरुष के करकमलों से हुई थी और 1924 से लेकर आज तक अहमदाबाद महाराष्ट्र समाज के लोगों ने गुजरात का बनकर महाराष्ट्र के गौरव को सहेजकर रखा है। इन 100 वर्षों की यात्रा में महाराष्ट्र समाज के लोगों ने मराठी स्कूल और भगिनी समाज क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी जैसे अनेक प्रकार के नए उपक्रम जोड़े हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज हम आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर चुके हैं और आजादी के इस अमृत काल में हम सभी शिवाजी महाराज को याद किए बिना आजादी की कल्पना भी नहीं कर सकते। शिवाजी महाराज ने केवल 15-16 वर्ष की आयु में स्वतंत्रता और स्वराज की कल्पना की थी। आज अटक से लेकर कटक और तमिलनाडु से गुजरात तक, सर्वत्र स्वराज की स्थापना शिवाजी महाराज की प्रेरणा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने लोकमान्य तिलक का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके नारे ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’ ने पूरे देश में आजादी की ज्वाला को जीवंत करने का कार्य किया था। साथ ही, ज्योतिबा और सावित्रीबाई फुले, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर और सयाजीराव गायकवाड़ जैसे अनेक समाज सुधारकों ने सामाजिक समरसता के लिए अपना अमूल्य योगदान दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री ने आगे कहा कि “इस बात की बहुत खुशी है कि दूध में चीनी की तरह महाराष्ट्र समाज गुजरात के लोगों के साथ घुल-मिलकर रहा। इस समाज ने गुजरात में रहते हुए गुजरात की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसके लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”

देश के प्रगति के पथ पर गुजरात और महाराष्ट्र लगातार साथ रहे : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद महाराष्ट्र समाज के शताब्दी महोत्सव के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सुयोग ही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सफल नेतृत्व में देश आजादी के 75 वर्षों का जश्न मनाकर अमृत काल में प्रवेश कर चुका है और इसी समय इस समाज की स्थापना के सौ वर्ष पूर्ण हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात की धरती के दो सपूतों अर्थात महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल ने हमें स्वराज दिया और गुजरात के ही दो सपूतों, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्वराज को सुराज्य में परिवर्तित किया है।

इन दोनों नेताओं ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर कश्मीर के भारत के साथ जुड़ाव को परिपूर्ण किया है, जिस पर हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने भी अपनी मुहर लगा दी है। देश में तीन तलाक को खत्म करने का क्रांतिकारी निर्णय भी अमित भाई की दृढ़ता को दिखाता है।कार्यक्रम में सहकारिता राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, अहमदाबाद की महापौर प्रतिभा जैन, मनपा स्थाई समिति के अध्यक्ष देवांग दाणी, महाराष्ट्र समाज के अग्रणी शकुनभाई आप्टे, अग्रणी परागभाई नायर और स्थानीय विधायकों एवं समाज के अनेक गणमान्य व्यक्तियों सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News