Kolkata RG Kar Case: सीएम ममता इस्तीफा देने को तैयार...जूनियर डॉक्टर मांग पर अड़े

Update: 2024-09-12 14:36 GMT

Kolkata RG Kar case : कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर केस के खिलाफ जूनियर डॉक्टर्स का प्रदर्शन जारी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डॉक्टर्स की बात की कोशिश की लेकिन तीसरी बार भी सरकार कोशिश विफल रही है। सीएम गुरुवार को राज्य सचिवालय नबान्नो में 2 घंटे तक इंतजार करती रहीं, लेकिन प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स बात करने नहीं आएं। 

लाइव-टेलीकास्ट नहीं तो मीटिंग नहीं - प्रदर्शकारी डॉक्टर्स

दरअसल, प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टर्स सरकार से बातचीत का लाइव टेलीकास्ट करने की मांग कर रहे हैं। जिसकी सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है। इसकी वजह से प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर्स सरकार से वार्ता करने शामिल नहीं हुए।डॉक्टरों ने कहा कि अगर मीटिंग का लाइव-टेलीकास्ट नहीं किया गया, तो वो मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। सीएम ममता बनर्जी के लगातार 2 घंटे इंतजार करने के बाद उनका एक बयान सामने आया। इसमें उन्होंने अपने इस्तीफ़ा देने की बात कही है।

इस्तीफ़ा देने तैयार सीएम ममता

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने डॉक्टरों से बात करने की पूरी कोशिश की। तीन दिनों तक उनसे मिलने का इंतजार किया। आज नबान्नो में 2 घंटे तक उनका इंतजार करने पर भी वो मिलने नहीं आए। मैं इस्तीफा देने को भी तैयार हूं। सीएम ने आगे कहा कि, पहले हमने लाइव टेलीकास्ट की परमिशन दी थी, लेकिन अब मामला सुप्रीम कोर्ट और CBI में है। लिहाजा इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती। 

मुझे सीएम पद से कोई मोह नहीं - ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, आरजी कर मेडिकल कॉलेज में रेप-मर्डर का मामला कोर्ट में है, इसलिए हम मीटिंग की लाइव स्ट्रीमिंग की इजाजत नहीं दे सकते थे। हमने इस बैठक की वीडियो रिकॉर्डिंग करने की तैयारी की थी। अगर डॉक्टर्स चाहते, तो हम सुप्रीम कोर्ट की इजाजत लेकर उनसे यह रिकॉर्डिंग शेयर कर देते, लेकिन वो अपनी बात पर अड़े हुए हैं। मैं बंगाल की जनता से माफी मांगती हूं...। मैं डॉक्टरों को वापस नहीं बुला सकी। मुझे सीएम पद से कोई मोह नहीं है।

गौरतलब है कि पिछले 3 दिनों में सरकार की ओर से डॉक्टरों के साथ बातचीत की यह तीसरी पहल है। डॉक्टर्स ने पिछले दो प्रस्तावों को खारिज कर दिया था। सरकार ने मुलाकात के लिए 15 डॉक्टरों के डेलीगेशन को मंजूरी दी थी। हालांकि, डेलीगेशन में 30 सदस्य थे। 

डॉक्टरों की सरकार से बातचीत के लिए ये शर्त

  • मीटिंग में जूनियर डॉक्टरों का 30 डेलीगेशन को शामिल करने की इजाजत मिले।
  • मीटिंग नबन्नो में हो. ट्रांसपिरेंसी के लिए मीटिंग की लाइव टेलीकास्ट की जाए।
  • मीटिंग का पूरा फोकस जूनियर डॉक्टर्स की 5 मांगों पर हो।
  • मीटिंग में सीएम ममता बनर्जी जरूर शामिल हों।

ये हैं जूनियर डॉक्टर्स की 5 मांग

  • आरजी कर मेडिकल कॉलेज में रेप-मर्डर के साथ-साथ सबूतों से छेड़छाड़ करने वाले सभी लोगों की गिरफ्तारी हो और उन्हें सजा मिले।
  • मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई हो।
  • कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल इस्तीफा दें।
  • हेल्थ वर्कर्स की सिक्योरिटी बढ़ाई जाए।
  • पश्चिम बंगाल के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में थ्रेट कल्चर (डॉक्टरों को धमकी देना और हमले करने की घटनाएं) बंद हो। 
Tags:    

Similar News