Hair Transplant: हेयर ट्रांसप्लांट करवाना चाहते हैं तो जान लें यह महत्‍वपूर्ण बातें...

Update: 2024-05-22 10:15 GMT

झड़ते बालों और गंजेपन से परेशान होने के बाद हेयर ट्रांसप्लांट का सोच रहे हैं, तो इस महत्‍वपूर्ण जानकारी को जरूर पढ़े। हेयर ट्रांसप्लांट आपके लिए पूरी तरह से नया अनुभव हो सकता है, इसलिए आपको हेयर ट्रांसप्लांट की लागत के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए।

यहां हम बात करेगें हेयर ट्रांसप्लांटेशन क्या है, यह कैसे काम करता है, यह कितना प्रभावी है और हेयर ट्रांसप्लांटेशन के क्‍या साइड इफेक्ट्स हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट/Hair Transplant:

यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें एक सर्जन के द्वारा आपके सिर के पीछे या बगल से बालों को लेकर उन्‍हें गंजे क्षेत्र में ट्रांसप्लांट किया जाता है। लेकिन, यदि आपके सिर पर कम बाल हैं, तो सर्जन शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे पैरों छाती जैसी जगहो से बालों को लेते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट की दो मुख्य तकनीकें हैं -

फॉलीक्‍यूलर यूनिट एक्‍सट्रेक्‍सन/ FUE

फॉलीक्‍यूलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन / FUT

FUE में, ब्लेड या सुई का उपयोग करके आपके सिर के पीछे से बालों के रोम हटा दिए जाते हैं। फिर प्रभावित क्षेत्र पर छोटे छेद बनाए जाते हैं। और प्रभावति जगह यानि गंजेपन क्षेत्र में सैकड़ों और हजारों बाल प्रत्यारोपित किए जाते हैं। फिर डॉक्टर आपके स्‍कैल्‍प को पट्टियों के साथ कवर करेंगे जो सर्जरी के कुछ दिनों बाद हटा दी जाएगी।

FUT में, आपके स्‍कैल्‍प की त्वचा के प्रभावति हिस्‍से पर अन्‍य जगह जहां प्राकृतिक दिखने वाले बालों वाली त्‍वचा को गंजे क्षेत्र में प्रत्यारोपित किया जाता है।

सर्जरी के बाद, डॉक्टर दर्द, खराश और त्वचा की सूजन को कम करने के लिए कुछ दवाएं जैसे एंटीबायोटिक्स देंगे।

नए बाल बढ़ने में लगने बाला समय

नए बालों को उगने में लगभग 8-12 महीने लगते हैं। लेकिन, प्रत्यारोपित बाल कुछ हफ्तों के भीतर बाहर हो जाएंगे। चिंता न करें क्योंकि यह बाल विकास प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

किसे हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहिए?

अत्यधिक बालों का झड़ना आपको बालों के प्रत्यारोपण के बारे में फैसला कर सकता है। लेकिन, हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के कुछ मापदंड हैं। केवल उन लोगों को जिनके पास पैटर्न गंजापन है, उन्हें इसका विकल्प चुनना चाहिए।

स्‍कैल्‍प की चोट या जलन के परिणामस्वरूप बालों का झड़ना इसके माध्यम से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही, बालों के पतले होने की समस्या से जूझ रही महिलाएं हेयर ट्रांसप्लांटेशन के लिए जा सकती हैं। लेकिन, अत्यधिक बालों के झड़ने या कम दाता बाल साइटों वाले लोगों को इसका लाभ नहीं मिलता है।

इसके अलावा, कीमोथेरेपी और केलोइड निशान के कारण बालों के झड़ने का सामना करने वालों को हेयर ट्रांसप्लांट का विकल्प नहीं चुनना चाहिए।

Hair Transplant के साइड इफेक्ट

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद, आप संक्रमण, खुजली, रक्तस्राव, सूजन, बालों के अस्थायी नुकसान जैसे छोटे दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। कुछ लोग इलाज क्षेत्र में पपड़ी या मवाद गठन को भी नोटिस कर सकते हैं।

यहां तक कि आपके द्वारा प्रक्रिया के एक भाग के रूप में ली जाने वाली दवाएं भी साइड इफेक्ट का कारण बन सकती हैं।

Hair Transplant की लागत

बहुत से लोग सोचते हैं कि बाल प्रत्यारोपण एक महंगी प्रक्रिया है लेकिन यह सच नहीं है। बाल प्रत्यारोपण की लागत क्लीनिक से क्लीनिक तक और अक्सर निम्नलिखित कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है:

आपके स्‍कैल्‍प पर कौन सी तकनीक लागू होगी?

गंजापन से कितना क्षेत्र प्रभावित होता है?

डॉक्टर का परामर्श।

पूर्ण प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक बालों की संख्या

बाल प्रत्यारोपण की समग्र लागत भी प्रत्येक ग्राफ्ट की लागत पर निर्भर करती है। औसतन, भारत में हेयर ग्राफ्ट की कीमत 30-40 रुपये के बीच है। गंजापन के क्षेत्र के आधार पर, सैकड़ों तक या हजारों ग्राफ्ट्स की आवश्यकता हो सकती है। यह आपको हेयर ट्रांसप्लांट की कुल लागत के बारे में एक विचार देगा।

कुल मिलाकर, बाल प्रत्यारोपण गंजे क्षेत्र पर बाल प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी तकनीक है। लेकिन, अगर आनुवंशिकी गंजेपन या बालों के झड़ने का कारण है तो यह सर्जरी के बाद भी जारी रहेगा।

अपने डॉक्टर से बात करें और हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले सारी शंकाओं को दूर करें।

Tags:    

Similar News