मध्‍यप्रदेश: मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने कैंसल कीं सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां, ये है बड़ी वजह...

Update: 2024-09-12 10:36 GMT

देखते हुए अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह कदम प्रदेश में वर्षा के असामान्य चक्र और संभावित आपदा को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

सीएम ने कहा कि सितंबर माह में अपेक्षा से अधिक बारिश हो रही है, जिसके चलते जनजीवन प्रभावित हो सकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्थिति को सामान्य बनाए रखने के लिए समय रहते सभी जरूरी बचाव और सावधानी बरतें।

बैठक में दिए निर्देश

गुरुवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश में अति वर्षा से उत्पन्न स्थिति और बचाव कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, आईजी, संभागीय आयुक्त और अन्य प्रमुख अधिकारी शामिल हुए।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने जिलों की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

निचली बस्तियों के लोगों को सतर्क रहने की सलाह

मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों को सतर्क करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जरूरत पड़ने पर राहत शिविरों में शिफ्ट किया जाए। इसके साथ ही, जिन पुलों और सड़कों पर पानी भरा हुआ है, वहां तुरंत सुरक्षा और सतर्कता बढ़ाने के भी आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि वर्षा के कारण हुई जनहानि और पशु हानि पर राहत प्रदान की जाएगी।

जनहानि पर मुआवजा, एयरलिफ्ट की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि जनहानि की स्थिति में तत्काल चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। सभी जिला कलेक्टरों को यह राशि मृतक के परिजनों तक जल्द से जल्द पहुंचाने का आदेश दिया गया है।

साथ ही, बाढ़ में फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने पुराने और जर्जर भवनों की पहचान कर वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने के आदेश भी दिए हैं। 

Tags:    

Similar News