Garh Ganesh Mandir: 300 साल पुराना भगवान गणेश का मंदिर, यहां भक्त लिखते है भगवान को मनोकामना चिट्ठी

हम बात कर रहे हैं भगवान गणेश जी के मंदिर जहां भक्त भगवान को चिट्ठी के जरिए अपनी मनोकामनाएं भेजते हैं और भगवान उन्हें सुनते हैं।

Update: 2024-09-12 15:01 GMT

Garh Ganesh Mandir: देशभर में जहां 10 दिनों के गणेश उत्सव का दौर जारी है वही घरों और पंडालों में भक्त भगवान श्री गणेश की पूजा और अर्चना बड़े विधि - विधान से कर रहे हैं। भारत में वैसे तो भगवान गणेश के कई सारे मंदिर प्रसिद्ध है लेकिन कई मंदिरों की खासियत उन्हें अलग बनाती है। हम बात कर रहे हैं भगवान गणेश जी के मंदिर जहां भक्त भगवान को चिट्ठी के जरिए अपनी मनोकामनाएं भेजते हैं और भगवान उन्हें सुनते हैं।

कहां स्थित है यह मंदिर

भगवान श्री गणेश का मंदिर राजस्थान के जयपुर में नाहरगढ़ और जयगढ़ किले के पास में स्थित है बताया जाता है कि यह मंदिर करीब 300 साल पुराना है इसे सवाई जय सिंह ने बनवाया था और उन्होंने यहां पर प्रख्यात पंडितों को बुलाकर अश्वमेध यज्ञ भी करवाया है। इसके अलावा इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां पहुंचने के लिए 365 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। मंदिर में पत्थर के 2 मूषक स्थापित है. इन दो मूषक के पास भक्त जाते हैं और उनके कानों में अपने जीवन की व्यथा व्यक्त करते हैं. वो चूहे भक्तों की व्यथा को भगवान गणेश तक पहुंचाते हैं जिसके बाद भगवान गणेश भक्तों के कष्ट दूर करते हैं। यहां भगवान शिव और माता पार्वती का भी मंदिर है।

7 बुधवार को भगवान के दर्शन करने से मिलता है मनोवांछित फल

आपको बताते चलें कि, इस गणेश मंदिर की खासियत में कई बातें है। जिसके अनुसार भक्त पूजा तो विधि विधान से करते हैं लेकिन अपनी मनोकामना भगवान गणेश जी के सामने चिट्ठी लिखकर कहते हैं। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि अगर आपने 7 बुधवार को लगातार भगवान के दर्शन किए तो आपको मनवांछित फल की भी प्राप्ति होती है और भगवान गणेश भी इस बात से काफी खुश होते है।

Tags:    

Similar News