भारत में बना वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ECI बोला - हम लापता नहीं, देश में सबसे ज्यादा फॉर्म 17C की चर्चा

ECI Press Conference : लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Update: 2024-06-03 07:54 GMT

ECI Press Conference : भारत में बना वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ECI बोला - हम लापता नहीं

ECI Press Conference : दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरन ईसीआई ने सोशल मीडिया ट्रोलर को जवाब देते हुए कहा कि, हम कहीं लापता नहीं थे। CEC राजीव कुमार ने बताया कि, "हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी जी 7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।" इसके अलावा सीईसी राजीव कुमार ने फॉर्म 17 सी की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि, UPSC की तैयारी करने वाले बच्चों को जान लेना चाहिए कि, फॉर्म 17 सी क्या होता है? क्योंकि देश में इस समय इस फॉर्म की ही सबसे अधिक चर्चा है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के इस आरोप पर कि, केंद्रीय गृह मंत्री ने डीएम/आरओ (रिटर्निंग ऑफिसर) को फोन किया, सीईसी राजीव कुमार ने कहा, "...क्या कोई उन सभी (डीएम/आरओ) को प्रभावित कर सकता है? हमें बताएं कि यह किसने किया। हम उस व्यक्ति को दंडित करेंगे जिसने ऐसा किया...यह सही नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और सभी पर संदेह करें।"

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित करने के लिए अपनाई जाने वाली मतगणना प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "पूरी मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत है। यह घड़ी की सटीकता के समान काम करती है।" चुनाव आयोग ने इस चुनाव के दौरान लगभग 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती का रिकॉर्ड बनाया। यह 2019 में जब्त की गई राशि का लगभग 3 गुना है...स्थानीय टीमों को अपना काम करने के लिए सशक्त बनाया गया," सीईसी राजीव कुमार ने कहा।

चुनाव में ECI ने क्या सीखा :

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि, चुनाव इतनी गर्मी में नहीं होना चाहिए। गर्मी में चुनाव कराने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चुनाव में लगे कर्मियों को भी काफी दिक्कत होती है। इसलिए अब अगली बार से गर्मी से पहले ही चुनाव हो जाए ऐसे प्रयास करेंगे। CEC ने यह भी कहा कि, हम आगे से गलत नरेटिव से लड़ने के लिए भी तैयार रहेंगे।'

Tags:    

Similar News