International Coffee Day 2024: भारत की इन जगहों पर मिलती है सबसे अच्‍छी कॉफी, लाइफ में जरूर लें यहां का मजा...

आज कॉफी ब्लैक हो या फिर फिल्टर हर कोई इसे पीना पसंद करते है लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस मजे को ही बरकरार रखने के लिए आज हम आपको भारत की कुछ खास जगहों के बारे में बताएंगें जो आपको कॉफी की खूबसूरती से वाकिफ करवाएंगी।

Update: 2024-10-01 12:26 GMT

International Coffee Day: दिनभर की थकान को दूर करने के लिए हर कोई कॉफी का मजा लेना पसंद करते है कॉफी के बिना तो शायद ही कोई अपना दिन कंप्लीट समझें एक ना एक कम तो पी लेते हीं है। आज दुनियाभर में कॉफी को सेलिब्रेट किया जा रहा है यानि कॉफी की क्या अहमियत है इसे बताने के लिए दिन मनाते है। आज कॉफी ब्लैक हो या फिर फिल्टर हर कोई इसे पीना पसंद करते है लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस मजे को ही बरकरार रखने के लिए आज हम आपको भारत की कुछ खास जगहों के बारे में बताएंगें जो आपको कॉफी की खूबसूरती से वाकिफ करवाएंगी।

इन कॉफी के बागानों में मिलेगी ताजगी

अगर आप कॉफी पीने के दीवाने हैं तो आपको भारत में कॉफी के लिए फेमस इन जगहों के मजे जरूर लेने चाहिए, चलिए जानते हैं...

मुन्नार Munnar

हम पहले बात कर रहे हैं कॉफी के लिए स्वर्ग कहे जाने वाले दक्षिण भारत के फेमस मुन्नार के बारे में। यह देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है यहां पर हरे-भरे पेड़ों के साथ आपको बादलों की चादर लुभाएगी।आपको यहां चाय के बागान और कारखानों के अलावा कॉफी के स्टेट्स भी देखने को मिल जाएंगे। यहां पर कॉफी के बागान आपको पहाड़ों पर भी देखने के लिए मिलेगी तो वहीं पर सरकारी दुकानें मौजूद है जहां से आप कॉफी बीन्स खरीद सकते है।

कुर्ग,कर्नाटक

साउथ इंडिया खूबसूरती के लिए जाना जाता है जहां पर कर्नाटक का नाम भी कॉफी के खूबसूरत बागानों के लिए जाना जाता है। यहां का हिल स्टेशन कुर्ग कॉफी के लिए काफी फेमस है।यहां लोग कॉफी के बीन्स या चाय पत्ती खरीदने के लिए पहुंचते हैं। अगर शादी के बाद आप हनीमून के लिए मनाली की जगह आप कहीं और जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह हनीमून डेस्टिनेशन में से है।

वायनाड Wayanad

केरल को देश की खूबसूरती कहां जाता है यहां पर आपको खूबसूरत जगहें मिलेगी जिन्हें देखकर आप कहेंगे या जन्नत में आ गए। यहां की खूबसूरत जगह वायनाड है जो बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में से एक है। हनीमून डेस्टिनेशन के लिए फेमस वायनाड में कई कॉफी के बागान भी हैं यहां पर कॉफी के बागान देखने के साथ ही आप कॉफी बीन्स भी खरीद सकते है।

चिकमंगलूर,कर्नाटक

साउथ इंडिया में एक और खूबसूरत जगहों में आप कर्नाटक की चिकमंगलूर जगह को घूमने जा सकते है। कॉफी के बागानों में से एक यह जगह के बारे में कहा जाता हैं कि, आप पहली बार ब्रिटिश राज के दौरान कॉफी उद्योग की शुरुआत हुई थी।वैसे यहां अभी भी कॉफी के कई बागान और सरकारी दुकानें मौजूद हैं।

अरकू वैली,आंध्र प्रदेश

कॉफी के बागानों के लिए आप साउथ इंडिया में ही आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले में मौजूद अराकू वैली को घूमने का प्लान कर सकते है। इस जगह में जैविक तरीके से कॉफी का उत्पादन किया गया है।यहां के पूर्वी घाट चिंतापल्ली, पडेरू और मारेडूमिली कॉफी उत्पादक क्षेत्र के रूप में जाने जाते हैं।


Tags:    

Similar News