किशमिश आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हो सकती है वरदान, यहां देखें खाने का सही तरीका...

Update: 2024-05-22 06:34 GMT

कुकीज़, मफिन, दलिया, ब्रेड और लगभग सभी डेसर्ट किशमिश के बिना अधूरे हैं। छोटे आकार की किशमिश न केवल उनके लुक और स्वाद को बढ़ाती हैं, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती हैं।

क्यों किशमिश स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

किशमिश वास्तव में धूप में सुखाया जाने वाला अंगूर है जो मीठा होता है और यह भूरे या पीले रंग का होता है। हालांकि, किशमिश का मीठा स्वाद मन में सवाल उठाता है कि क्या किशमिश स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। हां, भले ही किशमिश में चीनी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसमें अन्य स्वस्थ पोषक तत्व भी होते हैं।

इसमें फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है

किश्मिश में मौजूद फाइबर आपके पाचन में सुधार करता है और कब्ज को रोकता है। किशमिश खाने से वास्तव में आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि फाइबर आपको भरा हुआ महसूस कराता है। साथ ही, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को उच्च जाने से रोकता है।

आयरन का अच्छा स्रोत

शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है। पालक, चिकन, डिब्बाबंद सामन, दाल, और अधिक जैसे खाद्य पदार्थ लोहे में समृद्ध हैं। लेकिन अगर आप इन लोकप्रिय लौह स्रोतों को पसंद नहीं करते हैं तो आहार में किशमिश सहित पर्याप्त मात्रा में आयरन देने का एक स्वादिष्ट तरीका है। किश्मिश का आधा कप आपके शरीर के लिए आयरन की 7 फीसदी जरूरत को पूरा करता है।

हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाएं

हड्डियों और दांतों को अपने विकास और स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। अपने आहार में किशमिश को शामिल करके, आप अपनी हड्डियों और स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोकता है जो हड्डियों के नुकसान के कारण होता है।

इसके अतिरिक्त, इसमें बोरोन होता है जो आपकी हड्डी को और मजबूत और स्वस्थ बनाता है। किशमिश वास्तव में दांतों और मसूड़ों के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं। ये यौगिक बैक्टीरिया के खिलाफ खराब सांस और गुहाओं से लड़ते हैं। तो, किशमिश खाएं और अपने दांतों को स्वस्थ रखें।

किशमिश के फायदे पाने का एक स्वस्थ तरीका क्या है?


यद्यपि आप मिठाइयों में मुट्ठी भर किशमिश को कच्चा खा सकते हैं क्योंकि स्नैक भी किशमिश के लाभों का आनंद लेने का एक तरीका है। दूसरा तरीका यह है कि किशमिश को पानी में भिगोकर सेवन करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि भीगी हुई किशमिश कच्ची की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होती है। भीगी हुई किशमिश खाना उच्च रक्तचाप वालों के लिए अच्छा है। वे शरीर को नमक सामग्री को विनियमित करने में मदद करते हैं और रक्तचाप को और बढ़ाते हैं।

तो, बस एक मुट्ठी या 30 ग्राम किशमिश को एक दिन पहले पानी मेंं भिगोएं और हर दिन इसके लाभों का आनंद लें। 

Tags:    

Similar News