Benefits of Haldi Doodh: हल्‍दी दूध पीने से होते हैं ये चमत्‍कारी फायदे, यहां जाने बनाने का सही तरीका...

Update: 2024-05-24 12:59 GMT

मसाले न केवल व्यंजनों में स्वाद जोड़ते हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। हल्दी एक ऐसा मसाला है जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। अधिकतर, इसका उपयोग पाउडर के रूप में किया जाता है लेकिन कुछ लोग अपने व्यंजनों में ताजी हल्दी की जड़ का भी उपयोग करते हैं।

हल्दी का मसाले के रूप में उपयोग करने के अलावा एक और स्वादिष्ट तरीका हल्‍दी दूध पीना है। अगर आपको नहीं पता कि इसे कैसे बनाया जाए, तो हमें इसके फायदों के साथ-साथ पूरा नुस्खा भी आपको बताऐगें।

हल्दी दूध बनाने की रेसिपी/How to Make Turmeric Milk

एक सॉस पैन में, नीचे दी गईं सामग्री डालें और इसे उबलने दें:

  • दालचीनी पाउडर- 1/2 बड़ा चम्मच
  • पिसी हुई काली मिर्च- एक चुटकी
  • शहद -1 बड़ा चम्मच (वैकल्पिक)
  • हल्दी- 1 बड़ा चम्मच
  • दूध- आधा कप / 120 मिली
  • किसा हुआ ताजा अदरक- एक छोटा टुकड़ा

सुगंध आने तक मिश्रण को 10 मिनट तक उबलने दें। और बाद में इसे ठंडा होने दे। यह हल्दी दूध आपको निम्नलिखित लाभ देगा:

कैंसर से बचाव- हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कैंसर को रोकने के लिए इसे दवा बनाते हैं। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, इसमें कर्क्यूमिन नामक एक कैंसर को रोकने वाला पदार्थ है।

बूस्ट्स इम्युनिटी- कुछ अध्ययनों के अनुसार, हल्दी के औषधीय गुण प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

कम कोलेस्ट्रॉल- खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है। लेकिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके इन स्थितियों को रोकने के खिलाफ हल्दी को प्रभावी माना जाता है।

वजन घटाने के लिए- यह औषधीय मसाला पाचन के लिए अच्छा है, गैस और सूजन के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। यह एक अध्ययन के अनुसार चयापचय और वजन घटाने में सहायता करता है। हालांकि, इस बात की पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है कि क्या यह वास्तव में वजन घटाने में सहायक है या नहीं।

हल्दी, करक्यूमिन में सक्रिय यौगिक, इन सभी स्वास्थ्य लाभों को देने के लिए कहा जाता है। लेकिन इसका सेवन मध्यम मात्रा में किया जाना चाहिए क्योंकि बड़ी खुराक आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

हालांकि, हल्दी का उपयोग करने का एक और तरीका है। क्या आपने हल्दी पानी या चाय के बारे में सुना है? यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ detox है। यहाँ इस detox पानी बनाने की पूरी विधि दी गई है।

इन आसान चरणों में बनाएं स्‍वाथ्‍यकारी हल्दी का पानी

  • एक पैन में एक कप पानी उबालें
  • दूसरे कप में, हल्दी (1 बड़ा चम्मच), नींबू का रस (1/2 बड़ा चम्मच) डालें
  • अब इस मिश्रण में उबला हुआ पानी डालें और स्वाद के लिए शहद मिलाएं
  • इसे अच्छे से मिलाएं और गुनगुना हल्दी वाला पानी पिएं।

आपकी हल्दी की चाय या पानी तैयार है। यह सभी के लिए अच्छा है लेकिन कुछ लोगों जैसे मधुमेह के रोगियों या रक्त को पतला करने वाली दवा को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत अधिक हल्दी पेट में अम्लता जैसी जटिलताओं का कारण बन सकती है।

कुल मिलाकर, यह स्वस्थ है, और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोग करने में सुरक्षित है।

Tags:    

Similar News