क्या आप भी काम के पीछे नहीं लेते हैं माइक्रो ब्रेक, जानिए सेहत के लिए इसके जबरदस्त फायदे

सबसे ज्यादा अच्छा टॉनिक काम माइक्रो ब्रेक करता है भले ही आपको यह नाम सुनने में अजीब लगे लेकिन सेहत के फायदेमंद होता है।

Update: 2024-06-03 14:35 GMT

Micro Break Benefits: भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त हो गया है कि बिना रुके ही सारे काम निपटा लेता है जिसमें महिलाओं (women Health)की बात करें तो अगर वे वर्किंग है तो उन्हें घर परिवार और ऑफिस दोनों का काम संभालना पड़ता है। अक्सर बीमार पड़ जाती है तो वहीं तनाव उन्हें घेरने लगता है। ऐसे में सबसे ज्यादा अच्छा टॉनिक काम माइक्रो ब्रेक करता है भले ही आपको यह नाम सुनने में अजीब लगे लेकिन सेहत के फायदेमंद होता है।

जानें क्या होता है माइक्रो ब्रेक

यहां पर माइक्रो ब्रेक की बात करें तो, यह छोटे-छोटे ब्रेक का एक कांबिनेशन होता है जो काम के बीच हर 5 मिनट में लेना होता है। लंबे ब्रेक या वीकेंड के भी कहीं ज्यादा फायदेमंद माइक्रो ब्रेक है, जो फिजिकली और मेंटली फिट रखने का काम करता है।

जानिए माइक्रो ब्रेक लेने के फायदे

नियमित तौर पर माइक्रो ब्रेक लेने के फायदे मिलते हैं चलिए जानते हैं...

1- महिलाएं ज्यादातर ऑफिस और घर का काम संभालते हुए तनाव और डिप्रेशन से गुजर रही होती है इसके लिए 5 मिनट का माइक्रो ब्रेक राहत का काम करता है।

2- कहते हैं लगातार काम करने से कार्य क्षमता पर इसका बुरा असर पड़ता है अगर 5 मिनट का ब्रेक लेते रहेंगे तो आपको फायदा मिलेगा।

3- लगातार काम करने से आपका अभी काम हो जाता है अक्सर यह स्थिति सीटिंग जॉब के दौरान देखी जाती है। अगर आप माइक्रो ब्रेक लेते हैं तो आपका दिल और दिमाग दोनों तंदुरुस्त हो जाते हैं।

4- लगातार काम करने से आपका दिमाग बोझिल महसूस करने लगता है। अगर आप माइक्रो ब्रेक लेते हैं तो आपको कुछ नया करने और क्रिएटिविटी आपकी बढ़ती है।


जानिए माइक्रो ब्रेक लेने का तरीका

यहां पर माइक्रो ब्रेक की बात की जाए तो, 60 मिनट यानी 1 घंटे में कम से कम दो बार माइक्रो ब्रेक लेना जबरदस्त फायदेमंद हो सकता है। इस दौरान आप किसी भी तरह की एक्टिविटी ब्रेक लेकर स्ट्रेच करना, टहलना या काम से अलग की बातें आपको एनर्जी से भर देंगी।

Tags:    

Similar News