MP News: मध्यप्रदेश में बैन 9 इंजेक्शन के बड़े लॉट, 12 ड्रग्स थे संदेहास्पद, जांच करने पर घटिया निकले सैंपल

Update: 2024-08-21 07:58 GMT

मध्यप्रदेश में बैन 9 इंजेक्शन के बड़े लॉट

भोपाल। मध्यप्रदेश में महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज की एक रिपोर्ट के आधार पर 9 इंजेक्शन के बड़े लॉट को बैन कर दिया गया है। जांच के लिए 12 सैम्प्ल दिए गए थे। इनमें से 9 घटिया क्वालिटी के निकले। इसके बाद एक्शन लेते हुए मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इन पर बैन लगा दिया है।

मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MPPHSCL) द्वारा बैन किये गए सभी इंजेक्शन - ड्रग की सूची सभी जिलों के डीन और सीएमएचओ को दे दी गई है। इसी के साथ इन्हें आदेश भी दिया गया है कि, अगले आदेश तक इन इंजेक्शन लॉट का उपयोग न किया जाए।

सेन्ट्रल लैब कोलकाता में हुई जांच :

महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज ने सैम्पल को जांच के लिए सेन्ट्रल लैब कोलकाता भेजा था। यहां से सात सैंपल की रिपोर्ट आनी अभी शेष है। दो सैम्पल की रिपोर्ट सेन्ट्रल लैब कोलकाता द्वारा पहले ही भेज दी गई थी।

लैब में जांच किए गए जिन सैंपल की रिपोर्ट आई है वे चौंकाने वाली है। दोनों सैंपल घटिया क्वालिटी के बताए गए हैं। इन दो इंजेक्शन - ड्रग में से एक गुजरात में जबकि दूसरा हिमाचल में बनाया गया था। यह तय मानक के हिसाब से नहीं थे। अब तक तीन सैंपल की जांच अधूरी है। इसके चलते औषधि प्रशासन द्वारा संबंधित कंपनियों को पत्र भेजा गया है।

Tags:    

Similar News