Manipur violence 2024: मणिपुर हिंसा के बीच CM बीरेन सिंह ने राज्यपाल से की मुलाकात

Update: 2024-09-07 17:08 GMT

Manipur violence 2024 

Manipur violence 2024 : मणिपुर में जातीय हिंसा का खत्म होते नजर नहीं आ रही बल्कि इसका और भी विकराल रूप होने के आसार नजर आ रहे हैं। हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, जिसमें ड्रोन से हवाई बमबारी, आरपीजी लॉन्चर और अत्याधुनिक हथियारों का प्रयोग शामिल है। इन सब की वजह से वहां की स्थिति अत्यंत संवेदनशील हो गई है। इसी बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से इम्पाल में राज्यपाल से मुलाकात की।राज्यपाल को सीएम बीरें ने मणिपुर की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी है। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने विधायकों द्वारा पारित एक प्रस्ताव भी राज्यपाल को सौंपा है, जिसमें राज्य की गंभीर स्थिति के समाधान के लिए कदम उठाने की मांग की गई है।

COCOMI ने पांच दिन का अल्टीमेटम दिया

COCOMI (कोआर्डिनेटिंग कमिटी ऑन मणिपुर इंटीग्रिटी) ने भारतीय सशस्त्र बलों को पांच दिनों के भीतर ठोस कार्रवाई करने का अल्टीमेटम दिया है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो लोगों द्वारा अपनी रक्षा के लिए कठोर कदम उठाए जाएंगे, जिसमें केंद्रीय बलों का निष्कासन भी शामिल है।

असम राइफल्स पर मिलीभगत के आरोप

COCOMI ने केंद्रीय बलों, विशेषकर असम राइफल्स, पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। समिति का कहना है कि केंद्रीय बल हालात को काबू में करने में विफल रहे हैं और उन्होंने कुकी उग्रवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है।

1 सितंबर को ड्रोन से बमबारी

1 सितंबर 2024 को कुकी उग्रवादियों ने इम्फाल पश्चिम के कौट्रुक इलाके में ड्रोन से हवाई बमबारी की। इस हमले में एक मां की मौत हो गई और 10 नागरिक घायल हो गए। इसके बाद, इम्फाल पश्चिम के सेनजाम चिरांग में 50 से अधिक बम गिराए गए, जिससे कई जानवर भी घायल हुए।

सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा

COCOMI ने मणिपुर में 6 सितंबर 2024 से अनिश्चितकालीन सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की है। इससे पहले, 5 सितंबर 2024 को बिष्णुपुर जिले में मिसाइल हमले किए गए थे, जिनका निशाना ट्रोंग्लाओबी और मोइरांग थे।

कुकी जनजाति ने मैतेई उग्रवादियों पर आरोप लगाए

कुकी जनजाति की सर्वोच्च संस्था, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने आरोप लगाया है कि मैतेई उग्रवादियों ने कुकी-ज़ो क्षेत्रों पर हमला किया है। ITLF का कहना है कि ये हमले मणिपुर के मुख्यमंत्री के लीक हुए ऑडियो टेप से ध्यान हटाने के प्रयास में किए गए हैं।

Tags:    

Similar News