Nautapa 2024 : नौतपा में गर्मी के टूटेंगे रिकॉर्ड, पहले ही 50 डिग्री पहुंच चुका है पारा

Nautapa 2024 : राजस्थान में पहले ही गर्मी के कारण10 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Update: 2024-05-25 03:04 GMT

Nautapa 2024

Nautapa 2024 : देश भर में शविवार से नौतपा शुरू हो गया है। इस बार गर्मी के सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं। नौतपा से पहले की राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में पारा 50 डिग्री पार कर चुका है। मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में हीट वेव का रेड अलर्ट भी जारी किया है। 25 मई से शुरू हुआ यह नौतपा 1 जून तक जारी रहेगा।

बता दें कि, राजस्थान में पहले ही गर्मी के कारन 10 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है ऐसे में नौतपा की गर्मी से यहां हालात और खराब हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार सामान्य से अधिक गर्मी होने का कारण ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज भी बताई जा रही है। गर्मी इतनीई भीषण है कि, कई जगह लोगों को पानी की किल्लत भी करना पड़ रहा है।

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश :

नौतपा का संबंध रोहिणी नक्षत्र से भी है। दरअसल, जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो इसे नौतपा कहा जाता है। रोहिणी सूर्य का नक्षत्र है। सूर्य के इस नक्षत्र में प्रवेश करने से चन्द्रमा का प्रभाव कम हो जाता है। इससे गर्मी बढ़ती है। नौतपा के दौरान सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होता है जिससे सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं और गर्मी बढ़ती है।

देश में जहां भी हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है वहां लोगों को दोपहर में ट्रैवल न करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा हीट वेव से बचने के लिए हल्के कपड़े पहनने, ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और कम मिर्च मसाले भोजन खाने की भी सलाह दी गई है।

Tags:    

Similar News