Shajapur Maksi Dispute: मक्सी में दो पक्षों के बीच विवाद के बाद स्कूल - बाजार बंद, पुलिस फ़ोर्स तैनात, CM बोले - कानून से खिलवाड़ नहीं

Update: 2024-09-26 08:51 GMT

Shajapur Maksi Dispute

Shajapur Maksi Dispute : शाजापुर। मध्यप्रदेश के मस्की में बुधवार देर रात दो पक्षों के बीच विवाद हो गया। दोनों पक्षों में हुए विवाद के बाद पथराव के साथ - साथ फायरिंग भी हुई। गुरुवार को स्थिति यह है कि, शाजापुर के मक्सी में स्कूल और बाजार बंद है। चार थानों की पुलिस फ़ोर्स यहाँ शांति बनाए रखने के लिए तैनात की गई है। पथराव और फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। सीएम यादव ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए कहा कि, "कानून से खिलवाड़ नहीं करने देंगे।"

गुरुवार को मृतक के परिजनों ने शव को रास्ते पर रखकर चक्काजाम किया था। परिजनों का कहना था कि, जनाजा तभी उठेगा जब दोषियों की गिरफ्तारी होगी। इसके बाद एसडीएम, एडीएम और एएसपी मौके पर पहुंचे और कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रशासन द्वारा आश्वासन दिए जाने पर लोगों ने शव को रास्ते पर से उठाया।

सीएम यादव ने को लेकर घटना पर एक्स पर ट्वीट किया कि, "मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के मक्सी में आपसी विवाद से हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनहानि अत्यंत दुखद है, दोषियों को किसी कीमत पर बक्शा नहीं जाएगा। कल देर रात घटना मेरे संज्ञान में आते ही जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता कर क्षेत्र में शांति-व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए मामले की पूरी निष्पक्षता से जांचकर दोषियों की पहचान कर सख्त से सख्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। प्रदेश में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए हम पूरी तरह कटिबद्ध हैं। कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ करने की छूट किसी को नहीं दी जाएगी।"

क्या है पूरा मामला :

दरअसल, पूरा विवाद 23 सितंबर से शुरू हुआ था। समीर खान नाम के व्यक्ति ने पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। एफआईआर में अनीस खान, जावेद खान, इमरान खान और आकिब खान का नाम शामिल था। समीर खान ने आरोप लगाया था कि, चारों ने उसे एक हजार रुपए देने के लिए कहा था। मना करने पर चारों ने उसके साथ मारपीट की और गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी देते हुए चले गए।

इसके बाद पुलिस ने अनीस खान समेत अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। इसके बाद दूसरे पक्ष ने एसपी ऑफिस पहुंच कर आवेदन दिया जिसमें एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप लगाया। दूसरे पक्ष ने शिकायत में खुलासा किया कि, नशे की हालत में समीर खान, महेंद्र पटेल (नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि), सुमित और अरुण पटेल कई लोगों के साथ उसके घर आकर डराया धमकाया।

आरोप यह भी है कि, समीर खान के साथ आए महेंद्र पटेल ने फायरिंग की जिसके बाद लोग इकठ्ठा हो गए। इसके बाद सभी मौके से फरार हो गए। मक्सी थाने में इसकी शिकायत की तो टीआई ने अच्छा व्यवहार नहीं किया। घंटों थाने के बाहर बैठाया और खुद से आवेदन टाइप कर साइन करने का दबाव बनाया।

इसके बाद 25 सितंबर की रात दोनों पक्षों में विवाद बढ़ गया। स्थिति यह हो गई कि, दोनों पक्ष के बीच पथराव, फायरिंग तक हो गई। फायरिंग के चलते अमजद नाम का व्यक्ति मारा गया। उनसे गुरुवार को एफआईआर दर्ज कराइ है। इसमें लिखा है कि, महेंद्र पटेल समेत 15 से 20 लोग तलवार एयर बन्दूक लेकर आए थे। अमजद ने रोकने की कोशिश की तो उस पर फायरिंग कर दी। उसके भाई पर रॉड से हमला किया।

पुलिस ने दोनों पक्षों की एफआईआर पर एक्शन लेने का दावा किया है। पथराव के कारण सात लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज जारी है। 

Tags:    

Similar News