Sujan Jawai Hotel: पधारो म्हारे देश! दुनिया के 50 अनूठे होटलों में शामिल हुआ ये होटल, चारों ओर नजर आता है जंगल

राजस्थान की प्रदेश की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ही हाल ही में खुशखबरी सामने आई है जिसके अनुसार प्रदेश का सुजान जवाई होटल (पाली) दुनिया के 50 अनूठे होटलों में शामिल किया गया है।

Update: 2024-09-25 11:39 GMT

Sujan Jawai Hotel: भारत में पर्यटन के मामले में राजस्थान का नाम पहले आता है यहां पर खूबसूरती देखने के लिए देश ही नहीं विदेश से पर्यटक बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं। प्रदेश की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ही हाल ही में खुशखबरी सामने आई है जिसके अनुसार प्रदेश का सुजान जवाई होटल (पाली) दुनिया के 50 अनूठे होटलों में शामिल किया गया है।

लिस्ट में पाया 43वां स्थान

बता दें कि, लंदन के मशहूर गिल्ड हॉल में पुरस्कार समारोह के दौरान दुनिया के अनूठे होटलों की लिस्ट जारी हुई थी जिसमें सुजान जवाई होटल ने 43वां स्थान प्राप्त किया है। दरअसल इन होटलों की लिस्ट जारी करने से पहले इसे लेकर काफी रिसर्च की गई इसमें 600 एक्सपर्ट होटल बिजनेसमैन, ट्रैवल जर्नलिस्ट, टीचर और वर्ल्ड ट्रैवलर्स ने एक साल का समय लिया। इसकी विशेषताओं को पहचाना।

जंगल और होटल में नहीं कर पाएंगे पहचान

राजस्थान के पाली में स्थित यह सुजान जवाई होटल सबसे खास विशेषताओं के लिए जाना जाता है। यह जंगलों के बीच घिरा एक खूबसूरत होटल है जिसे यकीन नहीं कर पाएंगे कि यह होटल है या फिर जंगल। यह जवाई नदी पर बने जवाई बांध पर बना हैं इसकी वजह से इसका नाम यह पड़ा। इसके उत्तर-पूर्व में अरावली पर्वतमाला भी देखने के लिए मिलती है।

होटल की व्यवस्था करेगी खुश

आपको यहां पर होटल में कई कुछ दूरी पर मेहमान तेंदुए, हिरण, लकड़बग्घे, मगरमच्छ और अन्य वन्यजीवों को नजदीक से देखने के लिए मिलेंगे होटल मालिकों ने वन्यजीवों को भी परेशान नहीं किया है। इस होटल की खासियत यह भी है कि यहां पर होटल में खाने की व्यवस्था स्थानीय लोगों द्वारा की जाती है। ये स्थानीय लोग हैं, जिनके परिवार आस-पास के गांवों में रहते हैं। होटल के लिए गायों का दूध, सब्जियां, सुरक्षा और भेड़-बकरियां चराने का काम ये ही लोग करते हैं। ऐसे में इस होटल में ठहरने वाले मेहमान चरवाहों के साथ जंगल में घूम सकते हैं। 

Tags:    

Similar News