Super Blue Moon: 19 अगस्त को दिखेगा सुपर ब्लू मून, भारतीयों के लिए भी है खास

Update: 2024-08-18 12:47 GMT

Super Blue Moon 

Super Blue Moon : 19 अगस्त को पृथ्वी से सुपर ब्लू मून दिखाई देगा। नासा के अनुसार यह तीन दिन तक दिखाई देगा। खास बात यह है कि, सुपर ब्लू मून रक्षाबंधन के दिन दिखाई देगा। यह भारतीयों के लिए बेहद ख़ास है।

नासा के अनुसार, एक दुर्लभ पूर्णिमा, जिसे सुपर ब्लू मून (Super Blue Moon) के नाम से भी जाना जाता है, 19 अगस्त को पृथ्वी दिखाई देगी और अगले तीन दिनों तक दिखाई देगा। इस रविवार से शुरू होकर, पूर्णिमा बुधवार तक दिखाई देगी।

अगले तीन बचे हुए सुपर मून :

2024 के अगले तीन बचे हुए सुपर मून में से एक 17 सितंबर को दिखाई देंगे, जिसे हार्वेस्ट मून के नाम से जाना जाता है। इसके बाद 17 अक्टूबर को हंटर मून और 15 नवंबर की पूर्णिमा को बीवर मून दिखाई देगा।

राखी पूर्णिमा :

रक्षा बंधन, जिसे राखी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, इस साल सुपर ब्लू मून के साथ मेल खा रहा है, जो इसे भारतीयों के लिए और भी खास माना जा रहा है।

सुपर ब्लू मून क्‍या है :

एक पूर्णिमा या एक मौसम में तीसरी पूर्णिमा को सुपर ब्लू मून कहा जाता। इस शब्द को 1979 में एक प्रमुख ज्योतिषी रिचर्ड नोले ने गढ़ा था। अपने नाम के विपरीत, एक सुपर ब्लू मून नीला नहीं दिखेगा। हालांकि, कई मौकों पर आसमान में धुएं की अधिक मात्रा के कारण चंद्रमा नीला दिखाई देता है।

नियमित पूर्णिमा की तुलना में सुपरमून 30 प्रतिशत तक अधिक चमकीला और 14 प्रतिशत तक बड़ा होगा। इस सुपर ब्लू मून के दौरान, रविवार को चंद्रमा के निकटवर्ती भाग का 98 प्रतिशत भाग सूर्य द्वारा प्रकाशित होगा, जो धीरे-धीरे बढ़कर 99 और 100 प्रतिशत हो जाएगा। सुपरमून के चरम पर, यह पृथ्वी से लगभग 225,288 मील दूर होगा।

किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं :

ब्लू मून को देखने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है, जिसे नंगी आंखों से देखा जा सकता है और समर्पित मून मोड वाले डिजिटल कैमरे या स्मार्टफोन का उपयोग करके कैप्चर किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News