Indore: इंदौर में पुलिसकर्मी पीठ दर्द से पीड़ित, 40 फीसदी पुलिसकर्मी घुटने में दर्द

इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के मध्य प्रदेश चैप्टर ने बोन एंड जॉइंट डे मनाने के लिए आयोजित शिविर में 350 से ज्यादा पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों की जांच की

Update: 2024-08-05 13:05 GMT

Indore:  ऑर्थोपेडिक परामर्श शिविर में जांच में शामिल करीब 40 फीसदी पुलिसकर्मी घुटने और पीठ दर्द से पीड़ित पाए गए और आश्चर्यजनक रूप से उनमें से कई ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित पाए गए। रविवार को नए पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित निशुल्क शिविर में इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के मध्य प्रदेश चैप्टर ने यह निष्कर्ष निकाला।

एसोसिएशन के मध्य प्रदेश चैप्टर के अध्यक्ष डॉ. साकेत जती के अनुसार, "बोन एंड जॉइंट डे मनाने के लिए 350 से ज्यादा पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों की हड्डियों और जोड़ों की जांच की गई। इनमें से 40 फीसदी लोग घुटने और पीठ दर्द से पीड़ित पाए गए।"

उन्होंने यह भी कहा कि कई मरीज ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित थे। “खतरनाक स्थिति का मुख्य कारण यह है कि पुलिस का शेड्यूल बहुत व्यस्त है और उनके पास खुद की देखभाल करने का समय नहीं है।” डॉ जति ने जोर देकर कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य उन लोगों को परामर्श प्रदान करना है जो निवासियों को सुरक्षित रखने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

डॉ अरविंद रावल, डॉ मिलिंद शाह और डॉ अरविंद वर्मा सहित विभिन्न अस्पतालों के विभिन्न डॉक्टरों ने पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य जांच, परामर्श और उचित उपचार प्रदान किया। शिविर के दौरान अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनोज कुमार श्रीवास्तव, रिजर्व इंस्पेक्टर दीपक कुमार पाटिल और उनकी टीम मौजूद थी।

Tags:    

Similar News