MP Weather: अगले 72 घंटों के बाद मानसून एमपी में दिखाएगा अपना उग्र रूप, इन जिलों के लिए जारी किया गया यलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार मुंगावली में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, मध्य प्रदेश में चारों तरफ से नमी आने के कारण बारिश के लिए कोई अनुकूल प्रणाली नहीं है।

Update: 2024-07-01 07:10 GMT

MP Weather: भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम ने पूरी तरह से करवट ले ली है। बीते रविवार को रविवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, मोहनगढ़ और जबलपुर में पिछले 24 घंटों में 110 मिमी और 101 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार मुंगावली में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, मध्य प्रदेश में चारों तरफ से नमी आने के कारण बारिश के लिए कोई अनुकूल प्रणाली नहीं है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर सिस्टम बनने के कारण 72 घंटों के बाद मानसून जोर पकड़ेगा।

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहले से मौजूद परिसंचरण के साथ विलय होने की संभावना है। दो धाराओं के संगम से मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश होगी।

इसके बाद, बारिश की तीव्रता और प्रसार बढ़ेगा और मध्य प्रदेश के उत्तरी और मध्य भागों को कवर करेगा। देश के पश्चिमी और मध्य भागों में मानसून आगे बढ़ चुका है। इसके बाद, वर्षा की तीव्रता और प्रसार में वृद्धि होगी और यह मध्य प्रदेश के उत्तरी और मध्य भागों को कवर करेगी। इसका प्रभाव 1 जुलाई को भी जारी रहेगा। 2 जुलाई को रिकवरी ऑपरेशन करने के लिए स्थितियाँ बेहतर होंगी। हालाँकि, थोड़े समय के अंतराल के बाद बारिश और बौछारों का एक और जोरदार दौर इन भागों को प्रभावित करेगा।

45 जिलों के लिए जारी किया गया यलो अलर्ट

विदिशा, रायसेन, बैतूल, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, श्योपुरकलां, अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, दमोह, टीकमगढ़, पांडुर्ना, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सिंगरौली, शहडोल, रीवा, सतना, मऊगंज, नरसिंहपुर, पन्ना जिलों में मध्यम से भारी वर्षा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Tags:    

Similar News