जौरा-सुमावली के बीच ब्रॉडगेज लाइन पर 120 किमी/घंटे की गति से दौड़ाई ट्रेन
कैलारस तक बिछी रेल पटरियां, स्टेशनों पर तेजी से चल रहा काम
ग्वालियर। जौरा-सुमावली के मध्य 13 किमी रेल खंंड पर 120 प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन दौड़ाकर ट्रायल की गई। ट्रायल का निरीक्षक रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) प्रणजीव सक्सेना ने किया। उन्होनें जौरा-कैलारस पर नए
संस्थान, स्टेशन भवनों के साथ इस रेल खंड पर मोटर ट्रॉली से भी निरीक्षण किया। ग्वालियर-श्योपुरकला रेलखंड के गेज परिवर्तन के दृष्टिगत इस लाइन ट्रैक की गुणवत्ता, रीडिंग क्वालिटी आदि की जांच 120 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन दौड़ाकर की गई। अगर सब कुछ ठीक रहा तो लोकसभा चुनाव से पहले ही सीआरएस की हरीझंडी मिल जाएगी। जिसके बाद इस मार्ग पर मेमू ट्रेन को चलाया जाएगा।ज्ञात रहे ग्वालियर श्योपुरकलां रेलखंड का कार्य तेजी से प्रगति पर है। इस पर ग्वालियर से सुमावली के बीच रेलगाड़ी का भी संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही सुमावली से जौरा के मध्य भी रेलसंरक्षा आयुक्त का निरीक्षण हो चुका है। निरीक्षण के दौरान मुख्यालय से मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) मंजुल माथुर, झांसी मंडल से मंडल रेल प्रबंधक दीपक सिन्हा,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर आशुतोष चौरसिया,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर अमित गोयल,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक(जी एंड जी) जे संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
तेजी से चल रहा काम
-ग्वालियर-श्योपुर ब्राडगेज लाइन परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। नदी, नालों पर छोटे-बड़े पुलों के निर्माण के साथ ही ट्रैक बनाने का काम कई जगह पूरा हो गया है।
एक नजर में 3000 करोड़ के प्रोजेक्ट पर
-ग्वालियर से श्योपुर तक 199 किलोमीटर लंबी नैरोगेज लाइन की जगह 3000 करोड़ रुपये में ब्राडगेज लाइन बिछाई जा रही है। इस लाइन का काम तीन चरणों में होगा।
-फिलहाल कैलारस तक काम पूरा हो चुका है।
-भविष्य में श्योपुर से आगे कोटा ( राजस्थान ) तक विस्तार किया जाएगा। यह रेलवे लाइन की श्योपुर तक लम्बाई 199 किलोमीटर की है, और श्योपुर से कोटा तक 100 किलोमीटर की है।
-ग्वालियर से कोटा का रेल सफर 12 घंटों का है ( शिवपुरी और गुना के रस्ते ) वहीं इस रेलवे मार्ग से यह सफर महज 8 घंटों में पूरा हो जाएगा।
-ग्वालियर से सुमावली के बीच मेमू ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।