Haryana election: हरियाणा चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही सामने आया ओपिनियन पोल, जानिए इस बार किसकी बनेगी सरकार

जम्मू- कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। लेकिन इसी के साथ हरियाणा में अभी से ओपिनियन पोल आने शुरू हो गए है। जानिए किसकी बनेगी इस बार सरकार।

Update: 2024-08-17 16:01 GMT

हरियाणा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। इसी के साथ हरियाणा में किसकी सरकार बनेगी इसका ओपिनियन पोल भी आने शुरू हो गए है। आपको बता दे कि जम्मू- कश्मीर और हरियाणा का चुनाव एक फेज में होगा और चार अक्टूबर को दोनों राज्य के नतीजे भी आ जायेंगे। ओपिनियन पोल की बात करें तो सर्वे में अभी तक किसी भी पार्टी को बहुतमत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। इस बार लोकसभा चुनाव की तरह इसमें भी मुकाबला काफी दिलचस्प देखने को मिलेगा।


बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगी टक्कर

लेटेस्ट सर्वे की बात करूं तो हरियाणा में बीजेपी गठबंधन को 35.2 फ़ीसदी, कांग्रेस को 31.6 फ़ीसदी, 12.4 जेजेपी और 20. 8 फ़ीसदी वोट अन्य के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है। जबकि हरिणाया में बहुत के आंकड़े की बात करूँ तो 46 है। और इसके मुकाबले किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि बीजेपी गठबंधन की सरकार बन सकती है और उनके खाते में 37 से 42 सीटें आएगी।

किन मुद्दों पर होगा चुनाव

जो सबसे बड़ा मुद्दा सामने निकल के आया है वो है मुख्यमंत्री कौन होगा। ज्यादातर लोगों ने मुख्यमंत्री चेहरे को सबसे बड़ा मुद्दा बताया है। वहीं 26 फ़ीसदी लोगों ने किसान का मुद्दा बताया है। यही दो मुद्दे इस बार ज्यादा दिखाई दे रहे है, और ऐसा माना जा रहा है कि इन्ही मुद्दों पर सरकार के लिए वोट भी डाले जायेंगे। इस चुनाव में जेजेपी बड़ी निर्णायक की भूमिका में नजर आएगी। क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस अपनी सरकार बनाने के लिए उन्हें लुभाने की कोशिश ज़रूर करेगी।

Tags:    

Similar News