Naini-Doon Express: नैनी-दून एक्सप्रेस ट्रेन पलटाने की साजिश हुई नाकाम, जानिए लोको पायलट ने कैसे रोका हादसा

Naini-Doon Express: आज नैनी-दून एक्सप्रेस ट्रेन को साजिश के चलते पलटाने की कोशिश की गई लेकिन लोको पायलट की सक्रियता ने बड़ा हादसा होने से रोक लिया।

Update: 2024-09-19 14:54 GMT

Naini-Doon Express: आज यूपी के रामपुर में एक बड़ा ट्रेन हादसा होते- होते रह गया। यहाँ नैनी-दून एक्सप्रेस ट्रेन को पलटाने के लिए बड़ी साजिश रची गई थी। दरअसल रेलवे ट्रैक पर एक बड़ा सा लोहे का खम्भा रख दिया गया था। लेकिन लोकों पायलट की सतर्कता की वजह से हादसा होने से टल गया। लोको पायलट ने तुरंत समझदारी दिखते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकार साजिश को नाकाम कर दिया है। यह ट्रेन काठगोदाम से देहरादून जा रही थी। 

रेलवे अधिकारियों ने क्या दी जानकारी

इस पूरी घटना के बारे में जानकारी देते हुए रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बुधवार देर रात नैनी-दून एक्सप्रेस काठगोदाम से देहरादून जा रही थी, रामपुर के पास रेलवे ट्रैक पर लोहे का खंभा रखा देख लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया, जिससे बड़ा हाइसा होने से टल गया। मामले की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी वहां पहुँच गए। जिसके बाद ट्रैक से खंभे को हटाया गया। उसके बाद फिर ट्रेन को रवाना किया गया। खम्बे को हटाने के दौरान ट्रेन आधे घंटे तक ट्रैक पर ही खड़ी थी। जीआरपी और आरपीएफ ने घटना की जांच पड़ताल तुरंत शुरू कर दी थी। अभी तक जीआरपी ने तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में भी लिया है और उनसे पूछताछ कर रही है।

इससे पहले भी ट्रेन पलटाने की हुई थी साजिश

इन दिनों यूपी में ट्रेन पलटाने की घटनाये काफी ज्यादा सामने आ रही है। आज नैनी-दून एक्सप्रेस ट्रेन को पलटाने की कोशिश की गई इससे पहले कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन को उड़ाने की साजिश रची गई थी। कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन को 16 अगस्त को पलटाने की कोशिश की गई थी। इससे पहले वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस झांसी में गुजैनी के पास बेपटरी हो गई थी। इस हादसे की वजह ये थी कि ट्रेन का इंजन एक लोहे के टुकड़े से टकरा गया था, जिससे 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। गनीमत ये थी कि इसमें किसी की जान नहीं गई थी।

Tags:    

Similar News