अतिवृष्टि का कहर: 48 घंटे में दस एमवीए के चार ट्रांसफार्मर फूंके, 250 गांव अंधेरे में डूबे…

विद्युत आपूर्ति बाधित होने से 250 गांव अंधेरे में डूबे रामनगरी के 22 से अधिक मोहल्लों में गहराया पेयजल संकट

Update: 2024-09-28 12:42 GMT

अयोध्या। दो दिनों से भारी बारिश के कारण बिजली आपूर्ति व्यवस्था भी बुरी तरह से लड़खड़ा गई है। बीते 48 घंटे से जहां जिले के 250 गांव अंधेरे में डूबे हुए हैं वहीं अब तक बारिश के चलते दस एमवीए के चार ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं वहीं बड़ी संख्या में जम्पर और इंसुलेटर दग गए हैं। शहरी क्षेत्र में जहां शुक्रवार शाम से टुकड़े टुकड़े में आपूर्ति दी जा रही है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अभी बिजली आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है।

अनवरत भारी बारिश ने पावर कार्पोरेशन के अबाध बिजली आपूर्ति के दावों को खोखला साबित कर दिया है। बीते 48 घंटे से अधिक हो गए हैं लेकिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर साठ फीसदी से अधिक इलाकों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था लड़खड़ा गई है।

विभाग के तमाम दावों के बाद भी सोहावल, रुदौली, बीकापुर और पूरा बाजार समेत मवई, कुमारगंज आदि इलाकों में जबरदस्त बिजली संकट उपभोक्ताओं को झेलना पड़ रहा है। दर्शन नगर स्थित 132 केवीए उपकेंद्र की 33 हजार लाइन में शुक्रवार से आई गड़बड़ी के कारण अभी तक चौक और नियावां व अमानीगंज समेत लालबाग विद्युत उप केन्द्र अभी भी प्रभावित चल रहे हैं।

शुक्रवार शाम चार बजे से जहां नियावां विद्युत उप केन्द्र से रेतिया और हसनू कटरा आदि इलाकों को दो - दो घंटे की आपूर्ति दी जा रही है वहीं चौक क्षेत्र में चार से पांच घंटे के बाद तीन तीन घंटे की कटौती की जा रही है। लालबाग विद्युत उप केन्द्र द्वारा भी टुकड़ों में आपूर्ति दी जा रही है। सिविल लाइन विद्युत उप केन्द्र के हनुमानगढ़ी और बल्ला हाता इलाके में शुक्रवार देर रात आठ बजे से शनिवार दोपहर 12 बजे तक केवल चार घंटे की सप्लाई मिली है।

नगर क्षेत्र के 32 विद्युत उपकेन्द्रों के अधीन आने वाले दस एमवीए के चार ट्रांसफार्मर अलग-अलग स्थानों पर फुंक गए हैं जिसके कारण ट्राली ट्रांसफार्मर लगा कर आपूर्ति दी जा रही है। बिजली विभाग का कहना है कि जब तक बारिश पूरी तरह रुक नहीं जाती सभी फाल्ट अटेंड नहीं की जा सकती है।

ऐसे में बारिश रुकने के बाद ही आपूर्ति सामान्य हो सकेगी। बिजली संकट के चलते लोगों को जलापूर्ति की किल्लत भी झेलनी पड़ रही है। बताया जाता है जलकल के अधिकतर पंप बिजली संकट के कारण सामान्य रूप से नहीं चल पाए हैं जिसके 22 से अधिक मोहल्लों में पेयजल संकट भी छाया हुआ है। अधिशासी अभियंता प्रदीप कुमार वर्मा का कहना है कि सभी उप केंद्रों द्वारा सामान्य आपूर्ति का प्रयास किया जा रहा है।

दर्शन नगर से आई 33 हजार लाइन ठीक कर ली गई है, लेकिन इंसुलेटर और फीडरों में दिक्कत के कारण आपूर्ति सामान्य होने में समय लग रहा है।

Tags:    

Similar News