Lucknow Building collapses: लखनऊ में गिरी तीन मंजिला बिल्डिंग, 4 की मौत, 20 से ज्यादा घायल

Update: 2024-09-07 12:13 GMT

Building collapses in Lucknow

3 Storey Building collapses in Lucknow: उत्तर प्रदेश। लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में शनिवार को एक बिल्डिंग ढह गई, जिसमें कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। इस हादसे में बिल्डिंग के पास खड़ा एक ट्रक भी चपेट में आ गया, और बिल्डिंग गिरने से मौके पर भगदड़ मच गई। फिलहाल, पुलिस और राहत दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और मलबा हटाने के काम में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस ने आसपास की अन्य बिल्डिंगों को भी खाली करा दिया गया है।

जानकारी के अनुसार भारी बारिश के बाद हरमिलाप टावर का बायां हिस्सा ढह गया। इस दुर्घटना में 4 लोगों की मौत हो गई है और 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। NDRF और राज्य पुलिस की टीम बचाव अभियान चला रही है, और गैस कटर का उपयोग कर मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक 10 लोगों को बचाया गया है और एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है। अन्य फंसे लोगों को बचाने के लिए अभियान को तेज किया गया है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर पोस्ट करते हुए लिखा, "लखनऊ में भवन के गिरने से हुई दुर्घटना का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। मैंने लखनऊ के ज़िलाधिकारी से फ़ोन पर बातचीत करके घटनास्थल पर हालात की जानकारी प्राप्त की है। स्थानीय प्रशासन मौक़े पर राहत एवं बचाव कार्य कर रहा है और पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है।



सीएम योगी ने दिए अधिकारियों को निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने इस हादसे पर तुरंत संज्ञान लिया और एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ की टीमों को मौके पर भेजा है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने और घायलों को उचित उपचार देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है।



चार की मौत 28 लोगों का किया रेस्क्यू

लोक बंधु अस्पताल (Lok Bandhu Hospital) के डॉक्टर्स ने बताया कि 20 मरीज घायल अवस्था में लाए गए हैं, जिनमें से 3 की हालत गंभीर है और 2 लोगों को मृत अवस्था में लाया गया है। कमिश्नर रोशन जैकब (Commissioner Roshan Jacob) ने कहा कि लखनऊ में बिल्डिंग ढहने से 28 लोगों को बचाया गया है और 4 लोगों की मौत हो गई है।

ट्रांसपोर्ट नगर बिल्डिंग में हुए हादसे में घायलों की स्थिति..

1. 65 वर्षीय महिला

2. 32 वर्षीय महिला, दोनों का उपचार ट्रॉमा सर्जरी में चल रहा है. दोनों रोगियों की स्थिति गंभीर है

3. 27 वर्षीय युवक की दुर्भाग्यवश मृत्यु हो गई है. पार्थिव शरीर को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

बिल्डिंग गिरने का कारन रेस्क्यू के बाद पता चलेगा -डीजीपी अमिताभ

शहीद पथ के किनारे बिल्डिंग गिरने के मामले में अपर पुलिस महानिदेशक क़ानून व्यवस्था अमिताभ यश ने कहा कि पूरी बिल्डिंग को सर्च किया जा रहा है। सभी विभागों का समन्वय स्थापित किया गया, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाने का काम हो रहा है। ⁠बिल्डिंग के गिरने के कारण का पता, रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ही चल पाएगा। सभी टेक्निकल इक्विपमेंट को सर्चिंग के लिए लगाया गया है।

Tags:    

Similar News