Delhi CM Oath: आतिशी के साथ गोपाल राय, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन सहित 5 मंत्री लेंगे शपथ

Update: 2024-09-19 09:10 GMT

Delhi CM Oath : दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी 21 को शपथ ग्रहण करेगी। इस दौरान आतिशी के साथ पांच मंत्री भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आतिशी के साथ गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेंगे।मुकेश अहलावत भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेंगे।

नई सरकार में होगा एक नया चेहरा

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने राष्ट्रपति को केजरीवाल का इस्तीफा भेजा था। इसी के साथ उन्होंने नई सरकार के गठन का प्रस्ताव भी भेजा था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। अब शनिवार 21 सितंबर को दिल्ली में आम आदमी पार्टी की नई सरकार शपथ लेगी। मुख्यमंत्री आतिशी के साथ 5 अन्य मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे। दिल्ली की नई सरकार को मुकेश अहलावत के रूप में एक नया चेहरा भी मिला है। बाकी के 4 चेहरे केजरीवाल के मंत्रिमंडल से हैं। 

गौरतलब है कि बीते रविवार को केजरीवाल ने मंगलवार को इस्तीफा दिया था। इसके बाद आप विधायक दल की बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री पद के लिए आतिशी को चुना गया था। हालांकि केजरीवाल के इस्तीफ़ा देने के बाद से ही आतिशी को मुख्यमंत्री बनाने की चर्चा होने लगी थी। 

 कौन हैं मुकेश अहलावत

मुकेश अहलावत उत्तर पश्चिम दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा के विधायक हैं। वे AAP पार्टी के सबसे सक्रीय नेताओं में से एक हैं। मुकेश अहलावत ने 2020 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर सुल्तानपुर माजरा से पहली बार दिल्ली चुनाव लड़ा था। उन्होंने 48,042 वोटों से यह चुनाव जीता था।   

आतिशी सिंह मर्लेना का यूपी से है गहरा नाता

आतिशी उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के मझवां विकास खंड के ग्राम अनंतपुर की बहु हैं। आतिशी की शादी इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च (ICAR) के पूर्व अध्यक्ष और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और भारत के मशहूर कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर पंजाब सिंह के इकलौते पुत्र प्रवीण सिंह से हुई है। प्रवीण सिंह भी राजपूत है और आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई के बाद आईआईएम अहमदाबाद से मास्टर डिग्री प्राप्त की है। प्रवीण सिंह ने आठ साल तक अमेरिका में काम किया। उसके बाद वे भारत लौट आये और अब ग्रामीण इलाके गरीब बच्चों क़ो पाने का काम कर रहें है।

 

Tags:    

Similar News