बहराइच: पयागपुर के गांगूदेवर में होगा अत्याधुनिक मिनी स्टेडियम का निर्माण, निखर सकेंगी स्थानीय खेल प्रतिभाएं…

जिला प्रशासन ने युवा कल्याण विभाग को आवंटित की जमीन, मिनी स्टेडियम निर्माण की तैयारी शुरू...

Update: 2024-10-01 11:47 GMT

दीपक सिंह, बहराइच। पयागपुर स्थित गांगूदेवर गांव में लाखों की लागत से अत्याधुनिक मिनी स्टेडियम का निर्माण होगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए जिला प्रशासन ने युवा कल्याण विभाग को जमीन भी आवंटित कर दी है। अत्याधुनिक मिनी स्टेडियम के निर्माण से पगडंडियों की प्रतिभाओं को तराशा जा सकेगा। विभिन्न खेलों में जिले की नई प्रतिभाएं निकलकर सामने आ सकेंगी।

आपको बताते चलें कि जिले के पयागपुर तहसील क्षेत्र में अभी तक एक भी स्टेडियम स्थापित नहीं है। जिससे क्षेत्र की खेल प्रतिभाएं पगडंडियों पर ही दम तोड़ देती है। काफी दिनों से तहसील क्षेत्र में स्टेडियम स्थापना की मांग उठ रही थी। अब जिला प्रशासन ने पयागपुर के गांगूदेवर गांव में अत्याधुनिक मिनी स्टेडियम की स्थापना के लिए हरी झंडी दे दी है।

गांगूदेवर गांव में इसके लिए जिला प्रशासन ने जमीन चिह्नित करते हुए स्टेडियम निर्माण के लिए जमीन युवा कल्याण विभाग को सौंप दी है। युवा कल्याण विभाग की ओर से ही आवंटित जमीन पर मिनी स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा। मिनी स्टेडियम के लिए जमीन का आवंटन होने से क्षेत्र के युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई है।

युवा कल्याण विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से खेलों में ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने के लिए गांव गांव में खेल मैदान बनवाने का कार्य किया जा रहा है। उसी के तहत पयागपुर तहसील के विकासखंड विशेश्वरगंज के अंतर्गत गांगू देवर गांव में आधुनिक मिनी स्टेडियम का निर्माण होना है। युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि विभाग के प्रस्ताव पर तहसील प्रशासन ने जमीन आवंटित कर दी है। शीघ्र ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

1.6720 हेक्टयर भूमि में बनेगा मिनी स्टेडियम

तहसील पयागपुर अन्तर्गत ग्राम गांगूदेवर में अत्याधुनिक मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए 1.6720 हेक्टयर भूमि का आवंटन किया गया है। आवंटित भूमि में गाटा संख्या 121 से 1.3310 हेक्टयर व गाटा संख्या 118/1 से 0.3410 सहित कुल 1.6720 हेक्टयर भूमि का आवंटन युवा कल्याण विभाग को हुआ है।

हाईटेक मिनी स्टेडियम के निर्माण पर खर्च होंगे 5 लाख

युवा कल्याण विभाग के मुताबिक बनने वाले हाईटेक मिनी स्टेडियम के निर्माण पर पांच लाख से अधिक का बजट खर्च होगा। जरूरत के मुताबिक आगे बजट बढ़ाया जा सकता है। जिला युवा कल्याण अधिकारी प्राची ने बताया कि गांगू देवर गांव में बनने वाले मिनी स्टेडियम में ओपन जिम, दौड़, क्रिकेट, लंबी कूद ऊंची कूद समेत अन्य खेलों के मैदान भी बनेंगे।

राष्ट्रीय स्तर पर निखर सकेंगी खेल प्रतिभाएं : डीएम

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने हाईटेक मिनी स्टेडियम के निर्माण की चल रही तैयारी की पुष्टि करते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आधुनिक/मिनी स्टेडियम के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को अपना हुनर तराशने का अवसर मिलेगा। साथ ही क्षेत्र के युवाओं को विभिन्न खेलों के लिए दूसरे क्षेत्र का रुख नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतिभाएं निखर सकेंगी। 

Tags:    

Similar News