नॉन-स्टिक बर्तन नहीं अब मिट्टी के बर्तनों से सजाएं अपना किचन, सेहत के साथ जुड़ेगा अपनेपन से नाता

पुराने जमाने में जमाने में खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक या स्टील के बर्तन नहीं बल्कि सौंधी - सौंधी मिट्टी के बर्तन देखने के लिए मिलते थे जिनमें दादी और नानी खाना बनाती थी और हर कोई उंगली चाटते रह जाता था।

Update: 2024-06-13 13:32 GMT

Mud Utensils: पुराने जमाने में दादी - नानी जब भी खाना बनाती थी तो उनके किचन से खाने की खुशबू पूरे घर और मोहल्ले में महक जाती थी और खाना सेहतमंद होने के साथ ही शुद्धता से भरपूर होता था। इस जमाने में खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक या स्टील के बर्तन नहीं बल्कि सौंधी - सौंधी मिट्टी के बर्तन देखने के लिए मिलते थे जिनमें दादी और नानी खाना बनाती थी और हर कोई उंगली चाटते रह जाता था। मिट्टी के बर्तनों को लेकर आईसीएमआर कहा है कि, हेल्दी खाने के लिए इन बर्तनों का इस्तेमाल करें,चलिए जानते हैं कैसे रखें मिट्टी के बर्तनों का ध्यान।

मिट्टी के बर्तनों से सजाएं अपना किचन

अगर आप अपने किचन को एक फैमिली बनाना चाह रहे हैं तो मिट्टी के बर्तनों से अपने किचन को सजा सकते हैं जिससे आपका खाना शुद्धता की आंच पर पकेगा। इन बर्तनों का ख्याल रखने के लिए आपको इन टिप्स के बारे में जान लेना चाहिए जो इस प्रकार हैं 

1- संभालकर रखें मिट्टी के बर्तन

अगर आपने मन बना लिया है , आज से आप किचन में केवल मिट्टी के बर्तन से ही खाना बनाएंगे तो आपको इसका ख्याल आराम से रखना चाहिए क्योंकि यह नाजुक होते है । इन बर्तनों को आप स्टील और एल्यूमिनियम के बर्तनों से अलग रखें।

2- स्टील नहीं लकड़ी का चम्मच है फायदेमंद

अगर आप खाना बनाने के लिए स्टील के चम्मच की बजाय लकड़ी का चम्मच इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा। मेटल के बर्तन इस्तेमाल करने से मिट्टी के बर्तन के टूटने का खतरा रहता है. इसकी जगह आप लकड़ी का चम्मच या चमचा यूज कर सकती हैं यह खाना बनाते वक्त ज्यादा आंच को भी सहन कर लेते है।

3- मिट्टी के बर्तन सुखाकर रखें 

खाना बनाने के बाद मिट्टी के बर्तनों को धोकर सुखाने के लिए रख दें तो ज्यादा अच्छा होगा। क्योंकि अगर आपका बर्तन गीला रह जाता है तो इसमें फफूंद बनने की संभावना रहती है। इसके अलावा मिट्टी के बर्तनों में कभी भी खट्टे खाद्य पदार्थ नहीं रखने चाहिए. दरअसल, साइट्रिक एसिड मिट्टी के बर्तनों के साथ रासायनिक प्रक्रिया कर सकता है।

4- कभी ना करें यह गलती

मिट्टी के बर्तनों को धोने के लिए आप पानी के साथ निरमा या डिटर्जेंट का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करें। पानी से अच्छी तरह धोने के बाद भी डिटर्जेंट के कण मिट्टी के बर्तन में फंसे रह सकते हैं, जिससे आपका खाना खराब होने का खतरा रहता है. ऐसे में मिट्टी के बर्तनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल करना चाहिए या नारियल की बूज भी ले सकते है।

Tags:    

Similar News