Budget 2024 Live Updates: कैंसर की 3 दवाइयों से कस्टम ड्यूटी हटी, इनकम टैक्स पर स्टैंडर्ड डिडक्शन पर लिमिट बढ़ी, जानिए और क्या है बजट में खास

Budget 2024 Live Updates: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पूर्ण बजट पेश कर रही थीं। हलांकि लोकसभा की कार्यवाही, कल यानी बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Update: 2024-07-23 07:39 GMT

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में वित्त वर्ष 2024 का बजट पेश किया। हालांकि लोकसभा की कार्यवाही, कल यानी बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के दौरान कहा कि भारत की जनता ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर अपना भरोसा जताया है। तीसरी बार मोदी सरकार को तीसरे कार्यकाल के लिए चुना है। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल भरे दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है। वहीं उन्होंने बजट के माध्यम से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का सीधा फोकस गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर रहेगा। सरकार जॉब्स के अवसर बढ़ाने के लिए काम करेगी।

  • कैंसर की 3 दवाइयों से कस्टम ड्यूटी हटी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर की दवाइयों पर कस्टम ड्यूटी को लेकर बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने कहा कि इस यूनियन बजट 2024 में हम कस्टम ड्यूटी को कम करने वाले हैं जिससे कि कैंसर की दवाएं सस्ती हो जाएंगी, वित्त मंत्री ने आगे कहा कि मेडिसिन और मेडिकल कैंसर पेशेंट को राहत देने के लिए 3 मेडिसिन पर पूरी तरह कस्टम ड्यूटी हटाई गई, एक्सरे ट्यूब पर भी ड्यूटी घटाई गई है, इससे कैंसर पीड़ित और उनके परिजनों पर बर्डन कम होगा।

  • इनकम टैक्स पर स्टैंडर्ड डिडक्शन पर लिमिट बढ़ी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में इनकम टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने मिडिल क्लास को तोहफा देते हुए नई टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडेक्शन 50 हजार से बढ़ाकर 76000 रुपये कर दिया गया है।

  • महिलाओं के लिए भी किया ऐलान

इस बार के बजट में सरकार ने महिलाओं पर ज्यादा जोर दिया है। बजट में महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंचा दिया है।

Tags:    

Similar News