Income Tax Return: अब ITR ई-फाइलिंग करना होगा आसान, इनकम टैक्स विभाग जल्द लॉन्च करेगा नया पोर्टल 3.0

हाल ही में आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है जहां पर आईटीआर ई-फाइलिंग के लिए नया पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है।

Update: 2024-10-19 15:09 GMT

ITR E-filing Portal 3.0: देश के कामकाज में आयकर का अलग स्थान है जिसके जरिए आर्थिक व्यवस्था सही रहती है। हाल ही में आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है जहां पर आईटीआर ई-फाइलिंग के लिए नया पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है जो आयकर की प्रक्रिया को आसान बनाएगा, इतना ही नहीं टैक्स भरने से लेकर फाइलिंग की जानकारी करदाताओं को पोर्टल पर उपलब्ध कराएगा।

जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधा

आपको बताते चलें कि,इनकम टैक्स द्वारा करदाताओं को बड़ी सुविधाएं दी जा रही है। इस नए आईटीआर ई-फाइलिंग पोर्टल 3.0 में पहले के पोर्टल के अलावा अन्य कई सारी सुविधाएं भी मिलेगी। इसमें आईटीआर भरने,सभी तरह के फॉर्म जमा करने और अन्य कई सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर (CPC) इसी पोर्टल के जरिए ही रिटर्न प्रोसेस करेगा। यहां पर इस पोर्टल को तैयार करने के लिए आईटी डिपार्टमेंट ने सभी स्टेकहोल्डर्स की सलाह भी ली है।

जानें क्या मिलेगा फायदा

यहां पर इनकम टैक्स के इस नए पोर्टल के आने से बड़े फायदे मिलने वाले है। इस पोर्टल के साथ ही एक कमेटी का गठन भी किया जाएगा ताकि टैक्सपेयर्स,टैक्स प्रोफेशनल,विभिन्न डिपार्टमेंट और जनता की राय भी जानी जा सके साथ हीयह समिति अपनी सिफारिशें 30 नवंबर,2024तक दे देगी। इस पोर्टल से टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव के जरिए लोगों की ई-फाइलिंग से जुड़ी शिकायतों को कम से कम करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही रिटर्न फाइलिंग की सुविधा भी इस पोर्टल के जरिए सुविधाजनक होने वाली है।

Tags:    

Similar News