Hezbollah Commanders: इजराइल ने एक हफ्ते में ढेर किये हिजबुल्लाह के ये टॉप कमांडर, जानिए लिस्ट में अगला कौन?

Update: 2024-09-30 04:02 GMT

इजराइल ने एक हफ्ते में ढेर किये हिजबुल्लाह के ये टॉप कमांडर

Israel Killed Top Hezbollah Commanders in Week : एक हफ़्ते से भी कम समय में इज़रायल ने लेबनान में अपने दुश्मनों का नामों निशान ख़त्म कर दिया। इजराइल ने हिज़्बुल्लाह आतंकवादी समूह के टॉप कमांडर्स को मौत के घात उतार दिया है। इजराइल द्वारा किए गए हमलों में मारे गए हिजबुल्लाह लीडर्स की मौत के बाद लेबनान और मिडिल ईस्ट सदमे में है। इधर इजराइल टॉप कमांडर्स का नामो निशान मिटाने के बाद अगले टारगेट पर फोकस कर रहा है।

लेबनान में हाल ही में किए गए हमले और नसरल्लाह की हत्या से इज़रायल और हिज़्बुल्लाह के बीच तनाव और बढ़ेगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि, भले ही हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर्स की मौत हो गई हो लेकिन ग्राउंड पर अब भी लाखों लड़ाके एक्टिव हैं।

इजराइली हमलों मारे गए हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर्स :

हसन नसरल्लाह :

साल 1992 से, नसरल्लाह ने इज़राइल के साथ कई युद्धों में हिजबुल्लाह का नेतृत्व किया था। नसरल्लाह के नेतृत्व में हिज़्बुल्लाह ने लेबनान में राजनीतिक रूप से प्रवेश किया, साथ ही क्षेत्रीय संघर्षों में भी भाग लिया। इन सबके चलते हिजबुल्लाह सबसे शक्तिशाली अर्धसैनिक बल बन गया। सीरिया में विद्रोह 2011 के गृहयुद्ध में बदल जाने के बाद, हिज़्बुल्लाह ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद को सत्ता में बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नसरल्लाह के नेतृत्व में, हिज़्बुल्लाह ने इराक और यमन में ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों की क्षमताओं को विकसित करने में भी मदद की। बीते दिनों इजराइल द्वारा किए गए हमलों में उसकी मौत हो गई।

नबील काऊक

शनिवार को हवाई हमले में मारे गए नबील काऊक हिजबुल्लाह की केंद्रीय परिषद के उप प्रमुख थे। वे 1980 के दशक में इसके शुरुआती दिनों में आतंकवादी समूह में शामिल हुए थे। काऊक ने 1995 से 2010 तक दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य कमांडर के रूप में भी काम किया था। उन्हें नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता था।

इब्राहिम अकील

अकील हिजबुल्लाह के कमांडर थे और इलाइट राडवान बलों का नेतृत्व करते थे, जिसे इज़राइल लेबनान के साथ अपनी सीमा से और दूर धकेलने की कोशिश कर रहा है। वे इसके सर्वोच्च सैन्य निकाय, जिहाद परिषद के सदस्य भी थे और कई सालों से संयुक्त राज्य अमेरिका की वांटेड लिस्ट में थे। अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि अकील उस समूह का हिस्सा थे जिसने 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी की और जर्मन और अमेरिकी बंधकों को पकड़ने की साजिश रची।

अहमद वेहबे

वेहबे राडवान फोर्सेज के कमांडर थे। उन्होंने लगभग दो दशक पहले हिजबुल्लाह को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले में अकील के साथ उनकी भी मौत हो गई थी।

अली कराकी

कराकी ने हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे का नेतृत्व किया और चल रहे संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अमेरिका ने उन्हें आतंकवादी समूह के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बताया था। कराकी के बारे में बहुत कम जानकारी है, जो नसरल्लाह के साथ मारे गए थे।

मोहम्मद सुरौर

सुरौर हिजबुल्लाह की ड्रोन इकाई का प्रमुख था, जिसका इस्तेमाल इसराइल के साथ इस मौजूदा संघर्ष में पहली बार किया गया था। उनके नेतृत्व में, हिजबुल्लाह ने इजरायल में विस्फोटक और टोही ड्रोन लॉन्च किए, जिससे इसकी रक्षा प्रणाली में घुसपैठ हुई, जो ज्यादातर समूह के रॉकेट और मिसाइलों पर केंद्रित थी।

इब्राहिम कोबेसी

कोबेसी ने हिजबुल्लाह की मिसाइल इकाई का नेतृत्व किया। इज़रायली सेना का कहना है कि कोबेसी ने 2000 में उत्तरी सीमा पर तीन इज़रायली सैनिकों के अपहरण और हत्या की योजना बनाई थी, जिनके शव चार साल बाद हिज़्बुल्लाह के साथ कैदियों की अदला-बदली के दौरान वापस किए गए थे।

ये हैं इजराइल का नेक्स्ट टारगेट :

नईम कासेम

नसरल्लाह के दूसरे नंबर के नेता नईम कासेम संगठन के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। कासेम 1991 से हिजबुल्लाह के उप नेता हैं और इसके संस्थापक सदस्यों में से हैं। कई मौकों पर, स्थानीय समाचार नेटवर्क ने यह मान लिया कि दक्षिणी बेरूत में इजरायली हमले में कासेम को निशाना बनाया गया होगा।

कासेम आतंकवादी समूह का एकमात्र शीर्ष अधिकारी है जिसने चल रहे संघर्ष में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के साथ इंटरव्यू किए।

हाशिम सफीद्दीन 

हिजबुल्लाह की केंद्रीय परिषद के प्रमुख हाशिम सफीद्दीन को नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा है। सफीद्दीन, नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं और उनके बेटे की शादी ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई थी। नसरल्लाह की तरह, सफीद्दीन भी हिजबुल्लाह में जल्दी शामिल हो गए और उसी तरह काली पगड़ी पहनते हैं। इनके अलावा तलाल हामिह और अबू अली रेडा हिजबुल्लाह के दो बचे हुए शीर्ष कमांडर हैं जो जीवित हैं और जाहिर तौर पर इजरायली सेना के निशाने पर हैं।

Tags:    

Similar News