Karnataka News: दूषित पानी को पीने से 500 से ज़्यादा लोग बीमार, जांच में इस बैक्टीरिया का हुआ खुलासा

Update: 2024-10-05 10:44 GMT

Drinking Contaminated Water Udupi : कर्नाटक । उडुपी जिले के उप्पुंडा में स्थानीय ओवरहेड टैंक से सप्लाई किए गए दूषित पानी को पीने से 500 से ज़्यादा लोग बीमार पड़ गए। सभी बीमार लोगों की हालात गंभीर बताई जा रही है। डॉक्टर्स का कहना है हॉस्पिटल में मरीजों के लिए बेड कम पड़ गए थे, हालांकि बाद में व्यवस्था बना दी गई।

डॉक्टर्स ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रभावित लोगों में से ज्यादातर बिंदूर तालुक के उप्पुंडा ग्राम पंचायत के करकी कल्ली और मदिकल वार्ड के हैं, जिन्होंने उल्टी और दस्त जैसे लक्षण बताए। उडुपी के जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पानी में ‘जलजनित रोगाणु साल्मोनेला बैसिलरी’ बैक्टीरिया मिले हैं। दूषित पानी पीने के बाद कई घरों में तीन या उससे अधिक लोगों के बीमार पड़ने की जानकारी मिली है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आईपी गदाद (Health Officer Dr. IP Gadad) ने कहा कि दोनों वार्डों में सप्लाई किए गए पानी में जलजनित रोगजनक साल्मोनेला बैसिलरी स्ट्रेन पाए गए। हमने 30 सितंबर को एक ही जल स्रोत का उपयोग करने वाले दोनों गांवों और आस-पास के गांवों की जांच करने के लिए एक टीम भेजी और रिपोर्ट दी कि 56 मामलों में ये बैक्टीरिया स्ट्रेन पाए गए। 

दोनों वार्डों के ग्राम पंचायत सदस्यों के अनुसार, इस घटना से पहले तीन दिनों तक पानी की आपूर्ति नहीं हुई थी। उसके बाद गांवों में गंदा पानी आया और जिन लोगों ने इसे पीने से पहले फ़िल्टर किया अथवा उबाल लिया उनमें कोई लक्षण नहीं दिखे। जबकि जिन्होंने सीधे पी लिया वो उलटी और दस्त के शिकार हो गए। स्थानीय निवासियों ने पानी के दूषित होने के लिए पानी की टंकी के खराब रखरखाव को जिम्मेदार ठहराया है।

इस पर अधिकारियों ने कहा कि हम लोग खराब जल की आपूर्ति के कारणों की पड़ताल कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों ने घटना की जांच और समस्या के समाधान के लिए तत्काल उपाय करने की मांग की है। प्रशासन पानी की टंकियों को साफ करने और दूषित पानी की जांच कर रही है। 

Tags:    

Similar News