UP News: लखनऊ का JPNIC सेंटर सील, अखिलेश यादव 11 अक्टूबर को जयप्रकाश नारायण को देने वाले थे श्रद्धांजलि

Update: 2024-10-10 18:31 GMT

लखनऊ का JPNIC सेंटर सील, अखिलेश यादव 11 अक्टूबर को जयप्रकाश नारायण को देने वाले थे श्रद्धांजलि

Lucknow JPNIC Centre Sealed : उत्तर प्रदेश। राजधानी लखनऊ के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (जेपीएनआईसी) को गुरुवार 10 अक्टूबर को सील कर दिया गया है। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने टीन की चादरों से इसके मुख्य द्वार को बंद कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार्रवाई जयप्रकाश नारायण की 11 अक्टूबर को होने वाली जयंती के मद्देनज़र की गई है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शुक्रवार को यहां जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने वाले थे।

पिछले साल भी अखिलेश यादव को JPNIC में प्रवेश नहीं मिला था, जिसके चलते उन्होंने 8 फीट ऊंचे गेट को कूदकर अंदर जाकर माल्यार्पण किया था। अब एक बार फिर से उनकी इस श्रद्धांजलि यात्रा में बाधा उत्पन्न की गई है।

ये सभ्य लोगों की निशानी नहीं 

जेपीएनआईसी के गेट पर टीन की दीवार बनाने को लेकर अखिलेश यादव ने शासन और प्रशासन पर हमला बोला है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि किसी को नमन करने या श्रद्धांजलि देने से रोकना सभ्य लोगों की निशानी नहीं है। ये है भाजपा राज में आज़ादी का दिखावटी अमृतकाल, श्रद्धांजलि न दे पाए जनता इसलिए उठा दी गयी दीवार। भाजपा ने जो रास्ता बंद किया है, वो उनकी बंद सोच का प्रतीक है। भाजपा जय प्रकाश नारायण जी जैसे हर उस स्वतंत्रता सेनानी के लिए अपने मन में दुर्भावना और दुराव रखती है, जिसने भी देश की आज़ादी में भाग लिया था। ये देश की आज़ादी में भाग न लेने वाले भाजपाइयों के संगी-साथियों के अंदर का अपराध बोध है, जो उन्हें क्रांतिकारियों की जयंती तक पर लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित नहीं करने देता है। निंदनीय!

सपा ने सरकार पर साधा निशाना

सपा ने भी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने एक पोस्ट में कहा, बीजेपी सरकार लगातार लोकतंत्र पर प्रहार कर रही है। यूपी सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उनके नाम पर बने जेपीएनआईसी पर दोबारा ताला लगाने का प्रयास किया है, जो निंदनीय है।

इसके साथ ही सपा ने यह भी कहा कि जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण न करने देना बीजेपी की गंदी राजनीति को दर्शाता है। यह जनविरोधी सरकार महापुरुषों का अपमान कर रही है, और समाजवादी इन तानाशाहों के आगे झुकेंगे नहीं। 

Tags:    

Similar News