Sultanpur Encounter: सुल्तानपुर में मंगेश यादव एनकाउंटर मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में दर्ज, अखिलेश यादव ने उठाए थे सवाल

Update: 2024-09-06 04:20 GMT

सुल्तानपुर में मंगेश यादव एनकाउंटर मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में दर्ज

Sultanpur Encounter : सुल्तानपुर में मंगेश यादव एनकाउंटर मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में दर्ज कर दिया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील डॉ. गजेंद्र सिंह यादव ने मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में दर्ज कराया है। इस मामले में उच्चस्तरीय जांच एजेंसी से जांच कराने की मांग की गई है। इस मामले में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सवाल खड़े किए थे।

जौनपुर निवासी आरोपी मंगेश यादव की पुलिस मुठभेड़ में मौत पर संदेह जताते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील डॉ. गजेंद्र सिंह यादव ने मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में दर्ज कराया है और पुलिस विभाग के अतिरिक्त किसी उच्चस्तरीय जांच संस्था से जांच कराने की मांग की है।

बदमाश पर एक लाख का इनाम घोषित था :

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में भरत ज्वैलर्स के यहां दिन दहाड़े डकैती का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में मारा गया था। ये मुठभेड़  देहात कोतवाली थाना के बाईपास स्थित मिश्रपुर‌ पुरैना‌ के‌ पास बदमाश और एसटीएफ के बीच हुई थी। सुल्तानपुर के कोतवाली देहात के मिसिरपुर पुरैना इलाके में यह मुठभेड़ हुई थी। चौक घंटाघर डकैती कांड में बदमाश पर एक लाख का इनाम घोषित किया गया था।पुलिस ने बताया था कि, जब मंगेश यादव मोटरसाइकिल से हनुमानगंज के पास पहुंचा था तभी एसटीएफ ने उसे घेर लिया था। मंगेश ने पुलिस टीम पर फायर किया था जवाबी कार्यवाही में एसटीएफ में भी मंगेश के ऊपर फायर किया, जिसमें उसे गोली लगी थी। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया था।

इस एनकाउंटर के बाद अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट किया था कि, "दो दिन पहले जिसको उठाया और एनकाउंटर के नाम पर बंदूक़ सटाकर गोली मारकर हत्या की गयी। अब उसकी मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव डाला जा रहा है। इस संगीन शासनीय अपराध का सर्वोच्च न्यायालय तुरंत संज्ञान ले, इससे पहले की सबूत मिटा दिये जाएं।"

पुलिस के अनुसार मंगेश यादव की क्राइम हिस्ट्री :

 

Tags:    

Similar News